किचन से बाहर भी घर में कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है विनेगर

0
13
विनेगर एक ऐसी चीज है, जो हर घर की किचन में मिल ही जाता है। आमतौर पर विनेगर की मदद से खाने का स्वाद बढ़ाया जा सकता है। हालांकि किचन से बाहर भी विनेगर को घर में कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक बेहतरीन क्लीनर की तरह काम करता है। यकीन मानिए कि अगर आपके घर में विनेगर है तो आप कई परेशानियों से आसानी से निजात पा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं विनेगर के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में−
 

इसे भी पढ़ें: छोटी सी टूथपिक से आप कर सकते हैं यह बड़ा काम

कंप्यूटर क्लीनिंग
आजकल लगभग हर घर में कंप्यूटर होता ही है, लेकिन उसे क्लीन करना वास्तव में एक टफ टास्क है। अगर आप कंप्यूटर के पार्ट्स जैसे प्रिंटर, फैक्स या की−बोर्ड को साफ करना चाहते हैं तो विनेगर की मदद लें। इसके लिए आप व्हाइट विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब आप एक कपड़े या फिर कॉटन स्वैब को इसमें गीला करके कंप्यूटर को क्लीन करें। कभी भी इन चीजों पर स्प्रे बोतल का इस्तेमाल ना करें और हमेशा पहले उपकरणों को स्विच ऑफ करें।
कैंची की केयर
अगर आपकी कैंची की ब्लेड किसी कारणवश चिपचिपी हो गई है तो कभी भी उसे साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल ना करें। पानी से कैंची को क्लीन करने से उसमें जल्दी जंग लगने की संभावना रहती है। इसलिए आप  कैंची को क्लीन करने के लिए व्हाइट विनेगर में कपड़ों को भिगोकर उससे कैंची को साफ करें। फिर आप इसे सूखने दें।
 

इसे भी पढ़ें: जानिए ऐसे करें ईयरबड के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल

साफ करें रिंग्स
अगर आप कोस्टर का इस्तेमाल नहीं करते तो इससे टेबल पर कप के रिंग्स के निशान हो जाते हैं, जो आसानी से क्लीन नहीं होते और फिर वह देखने में काफी भद्दे लगते हैं। अगर आपके लकड़ी के फर्नीचर पर भी ऐसे ही दाग हैं तो आप उसे क्लीन करने के लिए विनेगर की मदद लें। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल में विनेगर मिलाएं। अब आप एक कपड़े को इस मिश्रण में डिप करें। इसके बाद आप उस कपड़े से फर्नीचर को साफ करें। अब आप दूसरा साफ कपड़ा लेकर फर्नीचर को क्लीन करें।
हटाए दाग
अगर आपके रग्स या कार्पेट पर किसी तरह का दाग लग गया है तो उसे क्लीन करने के लिए भी विनेगर की मदद ली जा सकती है। इसके लिए आप दो टेबलस्पून नमक लेकर उसमें आधा कप विनेगर मिलाएं। अब इस मिश्रण को कार्पेट पर डालकर हल्का रगड़ें। अब इस मिश्रण को सूखने दें। आखिरी में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। वहीं कार्पेट में लगे जिद्दी दागों को क्लीन करने के लिए एक टेबलस्पून विनेगर और एक टेबलस्पून कार्नस्टार्च लेकर मिक्स करें। अब एक सूखे कपड़े से दाग पर रगड़ें। अब इसे दो दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में वैक्यूम करें।
मिताली जैन 

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here