महिलाओं में गंजापन दूर करने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

0
5
बालों का झड़ना आज के समय में एक आम समस्या है और यह परेशानी सिर्फ पुरूषों में ही नहीं, बल्कि महिलाओं में भी देखी जाती है।  जब महिलाओं में गंजेपन की समस्या होती है तो यह यकीनन उन्हें काफी परेशान कर सकती है। गलत खानपान, तनाव, प्रदूषण व केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट के चलते यह गंजेपन की समस्या होती है। अगर आप भी ऐसी ही परेशानी से जूझ रही हैं तो इन आसान उपायों को अपनाकर गंजेपन की समस्या को दूर कर सकती हैं−
 

इसे भी पढ़ें: रात को बाल धोने से हो सकती है हेयर फॉल की समस्या

प्याज का रस
प्याज के रस और शहद को मिलाकर अगर स्कैल्प में लगाया जाए तो यह काफी प्रभावी होता है। जहां प्याज का रस पैची एलोपेसिया एरेटा के उपचार में मदद करता है, वहीं शहद में जीवाणुरोधी व एंटीफंगल गुण होते हैं, जो रूसी व बालों के झड़ने की समस्या को दूर करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक प्याज का रस निकाल लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से स्कैल्प में लगाकर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू की मदद से हेडवॉश करें। आप सप्ताह में दो बार इस उपाय को अपना सकती हैं।
अदरक
कुछ अध्ययन बताते हैं कि अदरक में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो खोपड़ी में सर्कुलेशन को उत्तेजित करते हैं और हेयर फॉलिकल्स को नवीनीकृत करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप पहले अदरक को कद्दूकस करके जैतून या जोजोबा के तेल में कुछ देर के लिए भिगो दें। अब आप इस ऑयल को बालों पर लगाकर 2−3 मिनट के लिए मालिश करें और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में बालों को शैम्पू कर दें। आप सप्ताह में दो बार इस तरह अदरक से मालिश कर सकती हैं।
 

इसे भी पढ़ें: जानिए हॉट वैक्स, कोल्ड वैक्स और रीका वैक्स में क्या है अंतर

मेथी
मेथी ना सिर्फ बालों के झड़ने की समस्या को कम करते हैं, बल्कि यह हेयरग्रोथ में भी मददगार होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो−चार बड़े चम्मच मेथी पाउडर लेकर उसमें पानी या छाछ डालकर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और करीबन एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में शैम्पू की मदद से बालों को वॉश करें। आप इस हेयरमास्क को सप्ताह में एक या दो बार लगा सकती हैं।
एग यॉक
अंडे प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। अंडे की जर्दी में पेप्टाइड्स होते हैं जो बालों के रोम वृद्धि को उत्तेजित करते हैं। यह न केवल वृद्धि को बढ़ाता है, बल्कि बालों को रेशमी, चमकदार और बाउंसी बनाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एग यॉक लेकर उसे अच्छी तरह फेंटे। इसके बाद आप इसे अपनी स्कैल्प पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब आप बालों को शैम्पू करें।
मिताली जैन
 
 

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here