अब तक 1685 संक्रमित; 30 जून तक सार्वजनिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध, योगी सरकार ने 16 लाख कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रोका

0
7
  • उत्तर प्रदेश में मेरठ, आगरा, सहारनपुर, कानपुर में नए मामले सामने आ रहे हैं
  • शुक्रवार देर रात लखनऊ में केबल ऑपरेटर समेत 19 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई

लखनऊ. उत्तरप्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार दोपहर से शनिवार सुबह तक 140 मामले सामने आए। राजधानी लखनऊ में 19 नए संक्रमित मिले हैं। यहां संक्रमित की संख्या 205 हो गई हैं। कानपुर में 37 मिले हैं। सबसे ज्यादा 23 संक्रमित आगरा में मिले हैं, इसके बाद वहां मरीजों की संख्या 358 हो गई हैं। प्रदेश के 57 जिलों में 1685 संख्या हो गई हैं। इसबीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 30 जून तक प्रदेश में सामूहिक कार्यक्रमों पर रोक लगाने के लिए निर्देश दिए हैं।

केंद्र की तरह यूपी सरकार ने भी अपने कर्मियों का जनवरी से प्रस्तावित महंगाई भत्ता व पेंशनरों का महंगाई राहत रोकने का ऐलान किया है। सरकार ने छह तरह के भत्ते भी स्थगित कर दिए हैं। यूपी सरकार ने महंगाई भत्ते (डीए) पर भी रोक लगा दी है। अब कर्मचारियों और पेंशनरों को डीए भी नहीं मिलेगा। एक जनवरी 2020 से जून 2021 तक डीए बंद रहेगा। इसके अलावा सचिवालय भत्ता, पुलिस भत्ता भी बंद कर दिया गया है। इससे यूपी में 16 लाख से ज्यादा कर्मचारी प्रभावित होंगे। वहीं, 11.82 लाख पेंशनरों को झटका लगा है। इस फैसले से करीब 10 हजार करोड़ रुपये की बचत हो सकती है।

लखनऊ: राजधानी में कोरोना का असर बढ़ने लगा है। शुक्रवार को बिरहाना में केबल ऑपरेटर की पत्नी समेत 19 लोगों में संक्रमित मिले। इनमें 6 जमाती और एक कौशाम्बी का रहने वाला बताया गया। उर्दू फारसी विवि में क्वारैंटाइन 6 जमातियों की दोबारा जांच में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई। हालांकि इनकी पहली रिपोर्ट निगेटिव आई थी। अब तक राजधानी में मरीजों की संख्या 197 तक पहुंच गई। इनमें 76 तब्लीगी जमात के लोग शामिल हैं।

वाराणसी: पुलिस को लाॅकडाउन पालन करवाने में मश्क्कत करनी पड़ रही है। प्रतिबंध के बावजूद शहर के सबसे वीआईपी इलाके छावनी में मॉर्निंग वॉक करने के लिए लोग घरों से निकल रहे हैं। शनिवार को पुलिस ने लोगों को हिदायत देकर वापस कराया। वहीं, पूर्वांचल की सबसे बड़ी दवा की मंडी सप्तसागर को 3 दिनों के लिए बंद कर दिया गया। शुक्रवार को मड़ौली निवासी एक दवा कारोबारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। लॉकडाउन के दूसरे चरण में मिली राहत के बाद बिजली उपकरण, स्टेशनरी की कुछ दुकानें भी खुल गई हैं।

वाराणसी में बिजली और स्टेशनरी की दुकानें खुलते ही वहां भी ग्राहक जमा हो गए।

नोएडा: गौतमबुद्धनगर जिले में शुक्रवार देर शाम एक साथ 6 मामले सामने आए। इसके बाद जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 109 पहुंच गई। इनमें अब तक 56 मरीज ठीक हो चुके हैं। जबकि 53 लोगों का इलाज अलग-अलग आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है।

मेरठ: मेरठ में एक और गर्भवती महिला में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। सीएमओ डॉ. राजकुमार ने बताया कि जिले में अब कोरोना के मरीजों की कुल संख्या 87 हो ग। अब तक चार लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। जबकि 30 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

सहारनपुर: लॉकडाउन समेत अन्य नियमों का उल्लंघन के आरोप में अस्थाई जेल भेजे गए जमातियों में से एक कोरोना संक्रमित मिला। अब यहां 64 अन्य जमातियों के फिर से सैंपल लिए जाएंगे। संक्रमित जमाती को कोरोना सर्विलांस टीम ने जांच कर आइसोलेट करवाया।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here