रोजगार परक योजनाओं में ऋण/अनुदान हेतु आवेदन आमंत्रित

उत्तर प्रदेश शासन द्वारा बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराये जाने हेतु प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं एक जनपद-एक उत्पाद वित्त पोषण योजना चलाई जा रही है। सरकार का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिले। इसी उद्देश्य से योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन पत्र 30 सितम्बर 2022 तक आमंत्रित किए गए हैं। 

उपायुक्त उद्योग श्री मुकेश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में कम से कम कक्षा आठ पास आवेदकों को उद्योग क्षेत्र के लिए 50 लाख रूपए तक का ऋण तथा 15 से 35 प्रतिशत तक का अलग-अलग श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए अनुदान दिए जाने का प्राविधान है। सर्विस क्षेत्र के लिए केवल 20 लाख रूपए तक का ऋण दिया जा सकता है। कक्षा आठ से कम पढ़े अभ्यर्थी उद्योग स्थापना के लिए 20 लाख रूपए व सर्विस क्षेत्र के लिए 10 लाख रूपए का ऋण लेकर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत अभ्यर्थी को कम से कम हाईस्कूल पास तथा आयु अधिकतम 18 वर्ष से 40 वर्ष तक होना अनिवार्य है। इस योजना में भी 25 प्रतिशत का अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है।

एक जनपद-एक उत्पाद योजना के अन्तर्गत जनपद के लिए जरी-पैचवर्क, एप्लिक वर्क एवं मैंथॉल का चयन किया गया है। इस योजना में उद्योग, सेवा, व्यवसाय हेतु 25 लाख रूपए तक के ऋण पर 25 प्रतिशत तथा 1.50 करोड़ रूपए से ऊपर तक के ऋण पर अधिकतम 20 लाख रूपए तक का अनुदान दिए जाने का प्राविधान किया गया है। आवेदकों को अपने आवेदन ऑनलाइन सबमिट करने के बाद हार्डकॉपी कार्यालय में जमा करनी अनिवार्य होगी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के लिए वेबसाइट pmegpeportal, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं एक जनपद-एक उत्पाद वित्त पाषेण योजना के लिए वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in  पर आवेदक आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र, रोशन बाग, रामपुर से सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.