बांदा की बेटी को मिला ग्रीन आइडल अवार्ड

0
9

बांदा। बुंदेली बेटियों में मेधा की कमी नहीं। एक बार यह फिर साबित हुआ है। बांदा की बेटी साक्षी अग्रवाल को विश्व पृथ्वी दिवस पर ग्रीन आइडल अवार्ड’ सम्मान मिला है। द्रोपदी देवी मेमोरियल ट्रस्ट, गोरखपुर द्वारा आयोजित राष्ट्रीयस्तर की डिजिटल प्रतियोगिता में साक्षी ने यह सम्मान हासिल किया।
बांदा शहर निवासी पूर्व शिक्षक व वरिष्ठ पत्रकार गोपाल गोयल के परिवार की साक्षी अग्रवाल मौजूदा समय में बहराइच जिले के एक महाविद्यालय में पर्यावरण विषय के छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दे रहीं हैं। दो दिन पूर्व आयोजित डिजिटल अर्थ डे (विश्व पृथ्वी दिवस) पर गोरखपुर के ट्रस्ट द्वारा डिजिटल प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। साक्षी ने इसमें अपनी मेधा और योग्यता का शानदार प्रदर्शन करते हुए अवार्ड हासिल किया। प्रतियोगिता संयोजक डॉ. धनंजय कुमार त्रिपाठी ने अवार्ड के साथ प्रमाणपत्र प्रदान किया। उन्होंने बताया कि साक्षी का सराहनीय लेख ट्रस्ट द्वारा निकट भविष्य में प्रकाशित होने वाली पुस्तक में भी प्रकाशित किया जाएगा। साक्षी इसके पूर्व अरुणाचल विश्वविद्यालय और एपीजे यूनिवर्सिटी हरियाणा में भी संबद्ध रहीं हैं। वह उत्तर प्रदेश सरकार के जल मिशन कार्यक्रम की सलाहकार भी हैं।
साक्षी बांदा जिले के जल ग्राम के रूप में मशहूर जखनी गांव में भी शोध कर रही हैं। साक्षी ने एक दशक पूर्व पर्यावरण विज्ञान में प्रथम श्रेणी से एमएससी किया था। तब से इस क्षेत्र में लगातार सक्रिय हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय में नियुक्त रहे वरिष्ठ आईएएस (रिटायर्ड) डॉ. कमल टावरी ने साक्षी को शाबासी और बधाई दी है। डा. टावरी इन दिनों प्रधानमंत्री के ग्रामीण भारत मिशन में जन जागरण अभियान चला रहे हैं। उधर, बेटी की इस सफलता पर गोपाल गोयल के परिवार को भी बधाइयां मिल रही हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here