आंखों के नीचे सूजन को कम करने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

0
202

 

आप अपनी फिंगर्स या फेशियल रोलर से अपने चेहरे से मसाज करें। आप इससे अपने पूरे चेहरे खासतौर से आंखों के आसपास के एरिया पर मसाज करें। इससे भी आंखों की सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

आंखों के नीचे सूजन होना एक बेहद ही आम बात है। आंखों के नीचे सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें बहुत अधिक नमक खाने से लेकर रोना, पर्याप्त नींद ना लेना, एलर्जी आदि शामिल हैं। अधिकतर मामलों में आंखों के नीचे की सूजन कुछ ही वक्त में खुद ब खुद खत्म हो जाती है और इसके लिए आपको अलग से डाॅक्टरी इलाज की जरूरत नहीं पड़ती। हालांकि, आंखों में सूजन को दूर करने के लिए आप कुछ आसान उपायों को अपना सकते हैं। जानिए इनके बारे में-

कोल्ड कंप्रेस

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि आंखों की सूजन को दूर करने के लिए कोल्ड कंप्रेस करना सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। इसके लिए आप एक वाॅशक्लाॅथ को गीला करके अपने आई एरिया पर अप्लाई करें। इसके अलावा आप एक चम्मच को भी फ्रिज में एकदम ठंडा करके उससे अपने आई एरिया पर मसाज करें। इससे भी सूजन काफी हद तक कम होती है। वहीं अगर आप अपने आई एरिया पर आई क्रीम और सीरम को इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसे फ्रिज में रखें और उसे कूलिंग जेल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

टी-बैग्स

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, चाय में कैफीन होता है, जो आपके अंडर-आई एरिया से सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप ठंडे पानी में दो टी बैग को सोक करें। अब, उन्हें अपनी बंद आँखों के ऊपर रखें और 15 से 20 मिनट के लिए आराम करें।

फेशियल मसाज

आप अपनी फिंगर्स या फेशियल रोलर से अपने चेहरे से मसाज करें। आप इससे अपने पूरे चेहरे खासतौर से आंखों के आसपास के एरिया पर मसाज करें। इससे भी आंखों की सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

एग व्हाइट

एग व्हाइट एक नेचुरल एंस्टीजेंट की तरह काम करते हैं, जिससे यह स्किन में सूजन को टाइटन करने में मदद करता है। इसके लिए आप अंडों को कुछ वक्त के लिए फ्रिज में रखें और फिर आप उससे एग व्हाइट निकालें और उसे अच्छी तरह व्हिस्क करके स्मूद मिश्रण बनाएं। अब आप इसे अपने अंडर आई एरिया पर लगाकर दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आपको इससे एक टाइटनेस का अहसास होगा। आखिरी में हल्के गुनगुने पानी से इस अंडर आई मास्क को रिमूव करें।

– मिताली जैन

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here