12 घंटे में संक्रमण से 6 की मौत; कोटा में आइसोलेशन से डिस्चार्ज हुआ पिता, संक्रमित बेटे ने दी विदाई

0
5
  • सोमवार को 49 नए केस सामने आए, राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2234 पर पहुंचा
  • राज्य में अब तक संक्रमण से 47 लोगों की जान जा चुकी है, इसमें 13 की जान 48 घंटे में गई है

जयपुर. राजस्थान में संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। 12 घंटे में राज्य में संक्रमण से छह लोगों की मौत हुई। इसमें जयपुर में चार, जोधपुर और भरतपुर में एक-एक की जान गई। मृतकों की उम्र 20 साल से लेकर  62 साल के बीच है। इनमें चार महिला और दो पुरुष हैं। दो महिलाओं की मौत प्रसव के दौरान हुई। राज्य में अब तक संक्रमण से 47 लोगों की जान जा चुकी है। इसमें 13 मौतें पिछले 48 घंटे में ही हुई हैं। वहीं, सोमवार 49 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इसमें जयपुर में 19, झालावाड़ में 9, टोंक में 8, जोधपुर में 6, कोटा में 4, अजमेर, जैसलमेर और भीलवाड़ा में 1-1 केस सामने आया। इसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2234 पर पहंच गई।

प्रसव के दौरान दो महिलाओं की मौत, एक की नवजात की मौत

जयपुर में 24 साल की महिला की प्रसव के दौरान मौत हो गई। रविवार को मौत के बाद सोमवार की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला के नवजात के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है। दूसरी मौत, भरतपुर के वैर तहसील में 20 साल की महिला की प्रसव के दौरान मौत हो गई। नवजात भी मृत अवस्था में पैदा हुआ। रविवार को मौत के बाद इसकी भी सोमवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तीसरी मौत, जयपुर में 28 साल के संक्रमित युवक की मौत हो गई। युवक को हेपेटाइटिस-बी की शिकायत थी और वह 24 अप्रैल से अस्पताल में भर्ती था। इसके अलावा, चौथी मौत जयपुर में ही 62 साल की महिला की हुई। उन्हें डाइबिटीज की शिकायत थीं। वहीं, पांचवीं मौत भी मौत भी जयपुर में हुई है। उसके बारे में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जानकारी नहीं दी गई है। वहीं, छठवीं मौत जोधपुर में 56 वर्षीय बुजुर्ग महिला की हुई है।

14 राज्यों से श्रमिकों को लाने की तैयारी राज्य सरकार

उधर, 14 राज्यों में फंसे राजस्थान के श्रमिकों को लाने की तैयारी राज्य सरकार ने कर ली है। इसकी जिम्मेदारी 19 आईएएस और आईपीएस अफसरों को सौंपी गई है। इन अधिकारियों को उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिमी बंगाल, पंजाब, गुजरात, ​तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक समेत अन्य राज्यों का प्रभार दिया गया है। जो श्रमिक आएंगे, उन्हें 14 दिन तक क्वारेंटाइन में रखा जाएगा।

यह तस्वीर टोंक की है। यहां अब तक 121 पॉजिटिव मिल चुके हैं। शहर के कई इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

अस्पताल से पिता डिस्चार्ज हुआ, 5 साल का बेटा अभी भर्ती

  • कोटा: यहां रविवार को एक व्यक्ति की इलाज के बाद अस्पताल से छुट्‌टी हो गई। उसका 5 साल का बेटा भी पॉजिटिव हो गया था, लेकिन वह अभी ठीक नहीं हुआ है। बेटे को मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।
  • जयपुर: यहां रविवार को मिले 16 संक्रमितों में 3 दिन की बच्ची भी शामिल है। यहां 19 अप्रैल को अस्पताल में महिला ने बच्ची को जन्म दिया था। महिला में कोरोना के लक्षण मिलने के बाद जांच की तो 21 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उसी दिन बच्ची की भी जांच कराई गई। रविवार को वह भी काेरोना संक्रमित पाई गई। नवजात के संक्रमित होने का यह प्रदेश में दूसरा जबकि जयपुर में पहला मामला है। इससे पहले नागौर में एक दिन की नवजात संक्रमित पाई गई थी।
  • अजमेर: मुस्लिम मोची मोहल्ले में संक्रमितों की संख्या 100 पहुंच गई है। हालांकि, इनमें से ज्यादातर में संक्रमण के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में अब यहां घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम स्क्रीनिंग कर रही है।जिले में अब तक 123 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।
  • नागौर: यहां संक्रमितों की संख्या अब 114 हो गई है। अकेले बासनी बेलिमा गांव में संक्रमितों का आंकड़ा 102 हो गया है। बासनी के अलावा लाडनूं के 6 और परबतसर क्षेत्र से भी 4 पॉजिटिव सामने आ चुके हैं।
जयपुर कोरोना का हॉटस्पॉट है। ऐसे में यहां लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। 

राजस्थान: 33 में से 28 जिलों में पहुंचा संक्रमण 

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 829 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 417 (इसमें 47 ईरान से आए), टोंक में 123, कोटा में 162, भरतपुर में 110, अजमेर में 124, नागौर में 113, बांसवाड़ा में 62, जैसलमेर में 49 (इसमें 14 ईरान से आए), झुंझुनूं में 42, बीकानेर में 37, भीलवाड़ा में 34 मरीज मिले हैं। उधर, झालावाड़ में 39, दौसा में 21, चूरू में 14, हनुमानगढ़ में 11, सवाईमाधोपुर में 8, अलवर में 7, डूंगरपुर में 6, सीकर में 5, उदयपुर में 5, धौलपुर में 5, करौली में 3, पाली, बाड़मेर और प्रतापगढ़ में 2-2 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। वहीं चित्तौड़गढ़ और राजसमंद में 1-1 संक्रमित मिला।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 47 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे ज्यादा मौत जयपुर में हुई है। यहां 27 जयपुर (जिसमें दो यूपी से) की जान जा चुकी है। इसके अलावा, जोधपुर में 6, कोटा में 4, भीलवाड़ा, सीकर और भरतपुर में 2-2, अलवर, बीकानेर, नागौर और टोंक में एक-एक की जान जा चुकी है।
  • कोराना संकट के बीच राहत की खबर यह है कि अब तक प्रदेश में 263 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। जयपुर में 54 (2 इटली के नागरिक), जोधपुर 41, बीकानेर में 32, भीलवाड़ा में 24, जैसलमेर में 23, बांसवाड़ा में 21, झुंझुनू 17, टोंक में 15, चुरू 9, डूंगरपुर 5, दौसा में 5, हनुमानगढ़, पाली और प्रतापगढ़ में दो-दो, अलवर, करौली और सीकर में एक-एक  मरीज को डिस्चार्ज किया गया है। इसके अलावा, ईरान से जोधपुर और जैसलमेर लाए गए 8 लोगों भी संक्रमण से मुक्त हुए हैं।
कोटा में कोचिंग करने वाले दूसरे राज्यों के छात्र-छात्राओं को उनके राज्य भेजा जा रहा है। इससे पहले उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here