दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का पहला दिनः नियम नहीं माने तो होंगे गिरफ्तार, इन चीजों पर रोक, ई-पास को लेकर गफलत

0
211

विस्तार

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में आज से वीकेंड कर्फ्यू शुरू हो गया है। हालांकि यह शुक्रवार रात 10 बजे से ही शुरू हो चुका है और सोमवार सुबह 5.00 बजे तक चलेगा। इस दौरान दिल्लीवालों पर बंदिशें लागू रहेंगी। दिल्ली में मॉल्स, जिम, स्पॉ, ऑडिटोरियम पूरी तरह से बंद हैं। जबकि सिनेमा हॉल 30 फीसदी क्षमता के साथ खुले रहेंगे। हर जोन में सिर्फ एक साप्ताहिक मार्केट खुल सकेगी। रेस्टोरेंट में बैठकर खाने-पीने की सुविधा नहीं है। इसकी जगह होम डिलीवरी की अनुमति है। वीकेंड कर्फ्यू के दायरे से शादी समेत सभी आवश्यक सेवाओं को बाहर रखा गया है। इन सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए सरकार ने कर्फ्यू-पास जारी किया है।

गाड़ियों की सख्ती से हो रही चेकिंग

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान पुलिस पूरी सख्ती बरत रही है और हर आने जाने वाले वाहन की चेकिंग कर रही है ताकि कोई ऐसा शख्स न घूमे जो आवश्यक सेवाओं से जुड़ा हुआ नहीं है या उसका पात्र है।

 

ई-पास को लेकर हो रही गफलत

लोगों में अभी यह बात स्पष्ट नहीं है कि किसे ई-पास दिखाकर जाना होगा और किसे नहीं। ऐसे में कई लोग जो बिना ई-पास के हैं उन्हें वापस भेजा जा रहा है।

बात नहीं मानने वालों की हो सकती है गिरफ्तारी

अगर कोई व्यक्ति अपनी जिद्द में वीकेंड कर्फ्यू के नियम नहीं मानता है तो उसकी गिरफ्तारी भी हो सकती है। हालांकि उसे थाने से ही रिहाई भी मिल जाएगी।

आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों को पास जारी किया जा रहा है

वीकेंड कर्फ्यू की वजह से जो आवश्यक सेवाएं हैं, वह बाधित नहीं होंगी। मसलन, किसी को अस्पताल जाना है, एयरपोर्ट जाना है या रेलवे स्टेशन जाना है। साथ ही, यह शादियों का सीजन है। कई लोगों की पहले से ही शादी की तारीख तय हो चुकी है और सब तैयारियां हो चुकी हैं। सरकार नहीं चाहती कि उनको किसी तरह की तकलीफ हो। ऐसे लोगों को, जो आवश्यक सेवाओं से संबंधित हैं, खासकर जो शादियां हैं, उनको कर्फ्यू पास जारी किया जाएगा।

कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ लोगों को जागरूक करेगी पुलिस

दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव का कहना है कि वीकेंड कर्फ्यू को सख्ती से लागू करवाएंगे। उनका कहना है कि दिल्ली पुलिस लोगों को जागरूक भी करेंगी और जो नहीं मानेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। दिल्ली पुलिस वीकेंड कर्फ्यू को लागू करने के लिए पेट्रोलिंग व पिकेट चेकिंग बढ़ाएगी। जगह-जगह पिकेट लगाकर नाकेबंदी की जाएगी। लॉकडाउन के अनुभव को फायदा उठाया जाएगा।  पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू को लागू करवाने के लिए दिल्ली पुलिस पूरी तरह तैयार है। दिल्ली पुलिस के पास पिछले वर्ष का लॉकडाउन का पर्याप्त अनुभव है। ऐसे में दिल्ली पुलिस के पास वीकेंड कर्फ्यू को लागू करवाने के लिए पर्याप्त अनुभव है। वीकेंड कर्फ्यू को लागू करवाने के लिए लोगों के खिलाफ मामले भी दर्ज किए जाएंगे और उनके चालान भी किए जाएंगे। पेट्रोलिंग व पिकेट चेकिंग बढ़ाई जाएगी। सभी थाना पुलिस को इलाके में गश्त करने के आदेश दिए गए हैं। कोविड दिशानिर्देशों को उल्लंघन करने वालों को बिल्कुल नहीं छोड़ा जाएगा।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here