डेस्क जॉब में भी हड्डियां नहीं होंगी कमजोर, बस इन टिप्स की लें मदद

0
41

आज के समय में ऑफिस में काम करते हुए लोगों को एक लंबा समय सीट पर ही बैठकर बिताना पड़ता है। अगर आप लंबे समय तक ऑफिस सीट पर बैठे−बैठे काम करते हैं तो इससे आपको कमर व गर्दन में दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इतना ही नहीं, इससे आपकी हड्डियों व उसकी स्ट्रेन्थ पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। हालांकि कुछ छोटे−छोटे उपायों को अपनाकर आप अपनी हड्डियों की मजबूती को बनाए रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में−

इसे भी पढ़ें: रोजाना सुबह इन ड्रिंक्स का करें सेवन, कोरोना समेत हर बीमारियों से लड़ने में मिलेगी मदद!

मेंटेन करें पॉश्चर 

दर्द को कम करने और हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप सही पॉश्चर में बैठें। इसके लिए आप बहुत अधिक आगे झुककर बैठने से बचें। इससे कमर दर्द की समस्या शुरू होती है। इसके अलावा आप अपनी कुर्सी को कुछ इस तरह एडजस्ट करें कि की−बोर्ड और कंप्यूटर स्क्रीन आईलेवल पर हो। इसके अलावा लंबे समय तक एक ही पॉश्चर में बैठने से बचें। काम करते हुए हर बीस मिनट के बाद उठकर हल्की चहलकदमी करें। अगर ऐसा करना संभव नहीं है तो भी कम से कम सीट पर बैठे−बैठे ही अपने शरीर को स्ट्रेच करें। इसके अलावा, लोअर बैक सपोर्ट के लिए आप कुर्सी पर कुशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डेस्क पर एक्सरसाइज

अगर आपको लंबे समय तक कुर्सी पर बैठकर काम करना पड़ता है, तो ऐसे में आपको स्टिफ ज्वाइंट्स और कमजोर टिश्यूज की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए हर बीस मिनट में सीट से उठने के अलावा आप डेस्क पर भी व्यायाम कर सकते हैं। आप अपने डेस्क पर रहते हुए आंखों, गर्दन, कंधे, पीठ, पैर और हिप्स की एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा, आप डेली रूटीन में व्यायाम को जगह दें। आप वॉकिंग से लेकर रनिंग, साइकिलिंग, स्विमंगि जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने में आपके काम आ सकते हैं यह एसेंशियल ऑयल

पोषण पर दें ध्यान

फिजिकल स्ट्रेन्थ बनाए रखने के लिए पोषण पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है। इसलिए आप ऐसा आहार लें, जिसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्व मौजूद हों। खासतौर से, हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए आप कैल्शियम व विटामिन डी रिच डाइट को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। आप अपने आहार में दूध, दही, पनीर, हरी सब्जियां, सोयाबीन, नट्स, फिश व सीफूड को शामिल करें। इसके अलावा, ऑफिस में आप जंक फूड या अनहेल्दी फूड खाने से बचें।

मिताली जैन

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here