हिंद-प्रशांत में शांति एवं सुरक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों को मजबूत करेंगे भारत और जापान: कमला हैरिस

0
247

 

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, भारत और जापान हिंद-प्रशांत में शांति एवं सुरक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों को मजबूत करेंगे।हैरिस ने कहा, ‘‘जापान के प्रधानमंत्री (योशिहिदे) सुगा के साथ आज अच्छी वार्ता हुई। वह वाशिंगटन में यहां हमसे मुलाकात करने आए विश्व के पहले नेता हैं।

वाशिंगटन। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा है कि अमेरिका एवं जापान हिंद-प्रशांत में शांति, समृद्धि एवं सुरक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों को मिलकर मजबूत करेंगे।
उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ शुक्रवार को मुलाकात के बाद यह टिप्पणी की।
हैरिस ने कहा, ‘‘जापान के प्रधानमंत्री (योशिहिदे) सुगा के साथ आज अच्छी वार्ता हुई। वह वाशिंगटन में यहां हमसे मुलाकात करने आए विश्व के पहले नेता हैं। अमेरिका एवं जापान हिंद-प्रशांत में शांति, समृद्धि एवं सुरक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों को मिलकर मजबूत करेंगे।’’

सुगा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन में आमने-सामने की मुलाकात करने के लिए व्हाइट हाउस आने वाले किसी अन्य देश के पहले नेता हैं। अधिकारियों का कहना है कि यह इस बात का संकेत देता है कि अमेरिका जापान के साथ अपने संबंधों को कितना महत्व देता है।
हैरिस ने सुगा का स्वागत किया और कहा कि उनके एवं बाइडन के जनवरी में कार्यभार संभालने के बाद यह विश्व के किसी नेता की पहली अमेरिका यात्रा है।
उन्होंने कहा, ‘‘जैसा आप जाते हैं कि मैं और आप ‘क्वाड’ (चतुष्पदीय सुरक्षा संवाद) शिखर सम्मेलन में मात्र करीब एक महीने पहले मिले थे, जिसमें अमेरिका ने अपने सहयोगियों जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ बैठक की थी। इस बैठक में हमने दुनिया के सामने मौजूद कुछ सबसे बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए अपनी मित्रता एवं सहयोग पर विस्तृत वार्ता की थी।’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, बाइडन और सुगा ने 12 मार्च को पहला डिजिटल ‘क्वाड’ शिखर सम्मेलन किया था। यह सम्मेलन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता की पृष्ठभूमि में किया गया था।
हैरिस ने कहा, ‘‘मैं हिंद-प्रशांत में हमारी साझा प्रतिबद्धता और दुनिया के इस क्षेत्र में शांति एवं समृद्धि कायम करने के लिए मिलकर किए जाने वाले काम को लेकर आपसे वार्ता करने के लिए उत्सुक हूं।’’
सुगा ने एक दुभाषिया के माध्यम से इस बात का आभार व्यक्त किया कि बाइडन प्रशासन के कार्यभार संभालने के बाद उन्हें कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बावजूद अमेरिका में पहले विदेशी मेहमान के तौर पर आमंत्रित किया गया।

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here