कोविड-19 से पाकिस्तान में हालात बेकाबू, 9 मई तक के लिये बढ़ा लॉकडाउन

0
9

पाकिस्तान सरकार ने कोरोवायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन को 9 मई यानी और 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। गौरतलब है कि लॉकडाउन में ढील दिए जाने से संक्रमण के मामलों में वृद्धि होने की डॉक्टरों की चेतावनी के बाद यह फैसला लिया गया। पाक में कोविड-19 के कुल 11,729 मामलें हो गए हैं, जबकि इससे हुई मौत की संख्या 248 है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुए कोविड-19 पर नेशनल कॉर्डिनेशन कमिटि (एनसीसी) की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। कोविड-19 पर नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के एक नए कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए फेडरल प्लानिंग, डेवलपमेंट एंड स्पेशल इनिशिएटिव मंत्री असद उमर ने कहा कि सरकारों से परामर्श के बाद लॉकडाउन को चार प्रांतों, गिलगित-बाल्टिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में बढ़ाया गया है।

उमर ने कहा कि पॉजीटिव मामलों की पहचान करने के लिए प्रीमियर द्वारा घोषित ट्रेस एंड ट्रैक सिस्टम को शनिवार से शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा, यह संघीय सरकार द्वारा बनाई गई एक पूर्ण राष्ट्रीय प्रतिक्रिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस फैसले को लागू करने के लिए प्रांत मुख्य रूप से जिम्मेदार होंगे। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार मंत्री ने बयान दिया, यदि लोग लापरवाही से काम करते हैं और एहतियाती उपायों का पालन नहीं करते हैं, तो हम अधिक प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर होंगे।उन्होंने आगे कहा, लेकिन अगर लोग डॉक्टरों द्वारा बताए गए सावधानी बरतते हैं और सामाजिक दूरी का पालन करते हैं, तो सरकार ईद-उल फित्र तक कुछ प्रतिबंधों को कम कर सकती है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here