व्रत में कुछ इस तरह बनाएं नारियल की चटनी, हेल्दी भी है और टेस्टी भी

0
84

 

इसे बनाने वालों का कहना है कि आप इस नारियल की चटनी को व्रत में तो खा ही सकते हैं, साथ ही इसे डोसा, उत्पम, इडली व अन्य कई साउथ इंडियन डिशेज के साथ भी खाया जा सकता है।

इन दिनों लोग नवरात्रि व्रत रखते हुए माता की भक्ति में सराबोर है। जहां कुछ लोग केवल एक या दो दिन के लिए ही व्रत रखते हैं, जबकि कुछ लोग नवरात्रि के पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं। ऐसे में उनकी समस्या यह होती है कि वह ऐसा क्या खाए, जो हेल्दी व टेस्टी भी हो। खासतौर से बढ़ती गर्मी को देखते हुए व्रत में अपने आहार पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको व्रत के लिए नारियल की चटनी बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं, जिसे बनाना बेहद ही आसान है। साथ ही इसे आप नवरात्रि के व्रत में अपने आहार में शामिल करके खाने को अधिक हेल्दी व डिलिशियस बना सकती हैं-

सामग्री-

आधा कप ताजा नारियल

दो छोटे चम्मच भूनी हुई मूंगफली का पाउडर

दो हरी मिर्च

हरा धनिया

सेंधा नमक

एक चैथाई कप पानी

तड़के के लिए

एक छोटा चम्मच तेल

आधा छोटा चम्मच जीरा

चार से पांच करी पत्ता

विधि-

नारियल की चटनी बनाना बेहद ही आसान है। इसके लिए आप एक ग्राइंडर जार लेकर उसमें नारियल, हरा धनिया, मूंगफली का पाउडर, हरी मिर्च, सेंधा नमक और पानी डालकर अच्छी तरह ग्राइंड करें। हमें इसे अच्छी तरह बारीक पीसना है। अब इसे एक बाउल में निकालें।

इसके बाद नारियल की चटनी के लिए तड़का तैयार करेंगे। इसके लिए एक तड़का पैन लें और इसमें ऑयल डालें। अब इसमें जीरा डालें। जब यह तड़कने लगे तो इसमें करी पत्ता डालें। इसके भूनने के बाद आप तड़के को नारियल की चटनी के उपर डाल दें।

आपकी टेस्टी व्रत वाली नारियल की चटनी बनकर तैयार है। इसे बनाने वालों का कहना है कि आप इस नारियल की चटनी को व्रत में तो खा ही सकते हैं, साथ ही इसे डोसा, उत्पम, इडली व अन्य कई साउथ इंडियन डिशेज के साथ भी खाया जा सकता है।

– मिताली जैन

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here