धरती पर ही तीनों लोक के दर्शन करवाएगी पाताल लोक, बेहतरीन कहानी के साथ दमदार एक्टिंग

0
49

लॉकडाइन में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखने के लिए बहुत कुछ हैं। आज के समय में ओटीटी फिल्मों और वेब सीरीजों का ऐसा सागर है जिसे देखते-देखते आपकी आंखे थक जाएंगी लेकिन वहां का कन्टेंट खत्म नहीं होगा। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखने के लिए काफी कुछ है लेकिन बहुत कुछ में से आपको क्या पसंद आएगा ये ज्यादा मेटर करता है। मिर्जापुर की तर्ज पर इस बार अमेजन प्राइम पर रिलीज हुई है वेब सीरीज पाताल लोक। इस सीरीज को बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने प्रोड्यूज किया हैं। बिना किसी बड़े चेहरे को लेकर बनाई गयी बेव सीरीज पाताललोक बड़े ही दिनों बाद एक अच्छा और नया कन्टेंट लेकर आयी हैं। पाताल लोक का मतलब किसी दूसरी दुनिया से नहीं है बल्कि इस धरती से हैं। वेब सीरीज में एक लीड रोल प्ले कर रहे पुलिस इंस्पेक्टर का मानना है कि धरती पर तीन लोक हैं पहला है स्वर्ग लोक, जहां राजा महाराजा लोग रहते हैं, फिर है धरती लोक जहां पर इंसान रहते हैं और तीसरा हैं पाताल लोक जहां किड़े रहते हैं। इन तीनो लोक का संदर्भ फिल्म में वर्तमान में तीन अवस्थाओं में रह रहे लोगों से हैं।

 

पाताल लोक में कोई ए कैटेगरी का एक्टर या एक्ट्रेस नहीं हैं लेकिल तब भी यह 8 ऐपिसोड की फिल्म आपको बांधकर रखेगी। वेब सीरीज देखने के दौरान आप कहानी से पूरी तरह बंधे रहेंगे। वेब सीरीज की हार वहीं हो जाती है जहां दर्शक उसे देखते हुए कट जाए लेकिन पाताल लोक आपको आखिर तक बांध कर रखेगी। अगर आप भी पाताल लोक देखने का मन बना रहे है तो जान लिजिए कैसी हैं वेब सीरीज-

कहानी

सीरीज में दिल्ली की कहानी को दिखाया गया है। जहां एक दिन यमुना के पुल पर स्पेशल इंवेस्टीगेशन करने वाली टीम चार लोगों को गिरफ्तार करती हैं। ये चारों एक बड़े पत्रकार संजीव मेहरा (नीरज काबी) को मारने की साजिश रच रहें होते हैं। साजिश में कामयाब होते उससे पहले ही पुलिस इन चारों को धर-दबोच लेती हैं। ये केस यमुना पार थाने का होता है जहां इसकी तफ्तीश की जिम्मेदारी इंस्पेक्टर हाथी राम चौधरी (जयदीप अल्हावत) को दी जाती हैं। इंस्पेक्टर हाथी राम चौधरी पिछले 15 साल से पुलिस की नौकरी कर रहा है लेकिन आज तक उसे कोई बड़ा केस नहीं मिला जिसे उसने सॉल्व किया हो। अचानक इंस्पेक्टर हाथी राम चौधरी को ये हाई प्रोफाइल केस सोंप दिया जाता है। इस केल को सॉल्व करने के लिए हाथी राम चौधरी अपनी जी-जान लगा देता हैं। हाथी राम की जिंदगी में कुछ बड़ा न करने का असर उसके परिवार पर भी पड़ा हुआ है। हाथी राम का बेटा सिद्धार्थ (बोद्धिसत्व शर्मा) उससे सीधे मुंह बात नहीं करता। हाथी राम अपने भूत काल और वर्तमान काल की परेशानियों को साथ लेकर इस हाई प्रोफाइल केस को सॉल्व करने की ठान लेता है ताकि वह अपनी वर्दी के साथ न्याय कर सके।

पत्रकार को मारने की साजिश में पकड़े गये तीन लड़के और एक लड़की आम क्रिमिनल नहीं होते। इन चारों के धागे स्वर्ग लोक से लेकर पातल लोक तक जुड़े होते हैं। पत्रकार संजीव मेहरा (नीरज काबी) की कहानी भी अलग दिखा में चल रही हैं। संजीव एक समय में बहुत ही दमदार पत्रकार थे जिन्होंने कई सारे नेताओं का पॉलिटिकल करियर खराब किया था। अब बदलती पत्रकारिता के दौर में संजीव चैनल के मैनिजिंग डायरेक्टर की अपनी नौकरी बचा रहे होते हैं इसी दौरान उन्हें मारने की साजिश की जाती हैं। पाताल लोक मे चार काहानियां आपस में जुड़कर चलती रहती हैं।

कलाकार

वेब सीरीज में कोई भी ऐसा कलाकार नहीं है जिसके नाम से फिल्म को चलाया जा सकता है। जिन कलाकारों से वेब सीरीज भरी है उन सभी को आपने हमेशा सपोर्टिंग रोल में ही देखा होगा। पत्रकार संजीव मेहरा के रूप में नीरज काबी ने शानदार काम किया है। एक इंटलेक्चुअल सीनियर जर्नलिस्ट के भाव उनके चेहरे पर काफी बारीकी से देखे जा सकते हैं। जान चली जाने वाले डर को भी उनके एक्प्रेशन मे साफ देखा गया। एक सीन में वह एक यंग ऐज की जूनियर जर्नलिस्ट के साथ इंटिमेट भी होते है उस दौरान भी उन्होंने अपनी एक्टिंग ने शानदार परिवर्तन किया।

इसके अलावा फिल्म के साथ आखिरी तक बने रहे फिल्म राजी वाले जयदीप अहलावत, अपनी एक्टिंग से फिल्म को रीयल बनाते हैं। हाथी राल का किरदार जयदीप अहलावत ने बहुत ही शानदार तरीके से निभाया हैं। हाथी राम के जिंदगी में 5 से 6 लेयर चल रही होती है इस सभी लेयर में जयदीप अहलावत अपनी कला से जान डालते हैं। 

इसके अलावा मासूम सा चेहरा और कलेजे को चीरती आंखों के साथ अभिषेक बनर्जी  बड़े ही खतरनाक लगें हैं। इसके अलावा वेब सीरीज में और भी किरदार है जैसे स्वस्तिका मुखर्जी, गुल पनाग, विपिन शर्मा, आकाश खुराना और निहारिका लायरा दत्ता, जिन्होंने पाताल लोक को हिट करवाने में अपना बड़ा रोल प्ले किया हैं। 

डायरेक्शन 

पाताल लोक की निर्माता अनुष्का शर्मा है लेकिन वेब सीरीज को निर्देशित अविनाश अरुण और प्रोसित रॉय जैसे बढ़िया डायरेक्टरों ने किया हैं। वेब सीरीज की मजबूत कास्ट के बाद इसकी दूसरी सबसे बेहतरीन चीज है पाताल लोक का डायरेक्शन। स्क्रीनप्ले और एडिटिंग किसी तोहफे से कम नहीं है। वेब सीरीज की कहानी सुदीप शर्मा ने लिखी है, जो इससे पहले हमें उड़ता पंजाब और एनएच10 जैसी बेहतरीन फिल्में दे चुके हैं।

पाताल लोक की रेटिंग- 4 स्टार 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here