अल्कोहल पीने से सेहत को होते हैं कई नुकसान, जानिए

0
7
अल्कोहल का आपके शरीर पर प्रभाव तभी होना शुरू हो जाता है, जब आप इसकी पहली सिप लेते हैं। आमतौर पर लोग मानते हैं कि अल्कोहल से व्यक्ति को कैंसर होता है। लेकिन इससे अलग भी अल्कोहल का आपके मन−मस्तिष्क पर गहरा विपरीत प्रभाव पड़ता है। आपको सुनने में शायद अजीब लगे लेकिन दिन में महज एक गिलास अल्कोहल का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। तो चलिए आज हम आपको अल्कोहल पीने से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: पैरों को क्रॉस करके बैठने से स्वास्थ्य को होते हैं यह नुकसान

पाचन संबंधी परेशानियां
बहुत अधिक शराब पीने से अग्न्याशय द्वारा उत्पादित पाचन एंजाइमों की असामान्य सक्रियता हो सकती है। इन एंजाइमों के बिल्डअप से अग्नाशयशोथ नामक सूजन हो सकती है। अग्नाशयशोथ एक दीर्घकालिक स्थिति बन सकती है और गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती है। इसके अलावा, शराब पीने से आपके पाचन तंत्र में ऊतकों को नुकसान हो सकता है और आपकी आंतों को भोजन को पचाने और पोषक तत्वों और विटामिन को अवशोषित करने से रोका जा सकता है। परिणामस्वरूप, कुपोषण हो सकता है। बहुत अधिक अल्कोहल का सेवन करने वाले लोगों को पेट फूलना, दस्त, मलत्याग में तेज दर्द, अल्सर या बवासीर आदि परेशानी भी हो सकती है।
प्रभावित परिसंचरण तंत्र
शराब आपके दिल और फेफड़ों को प्रभावित कर सकती है। जो लोग शराब पीते हैं, उन्हें दिल संबंधी बीमारियां होने का जोखिम काफी अधिक होता है। ऐसे व्यक्तियों को उच्च रक्त चाप से लेकर अनियमित दिल की धड़कन, शरीर के माध्यम से रक्त पंप करने में कठिनाई, आघात, दिल का दौरा, दिल की बीमारी, हृदय का रुक जाना आदि परेशानियां हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

मस्तिष्क पर प्रभाव
अल्कोहल का सेवन आपके मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को प्रभावित कर सकता है। शराब आपके मस्तिष्क और आपके शरीर के बीच संचार को कम कर सकती है। इससे समन्वय अधिक कठिन हो जाता है। तभी तो कहा जाता है कि आपको शराब पीने के बाद कभी भी गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। वहीं, अल्कोहल आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को अधिक नुकसान पहुंचाता है, आप अपने पैरों और हाथों में सुन्नता और झुनझुनी संवेदनाओं का अनुभव कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप लंबे समय से बहुत अधिक शराब का सेवन कर रहे हैं तो इससे वेर्निक−कोर्साकॉफ सिड्रोम हो सकता है, यह एक मस्तिष्क विकार जो स्मृति को प्रभावित करता है।
लिवर की परेशानी
लिवर शरीर का ऐसा अंग है जो शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लेकिन लंबे समय तक शराब का सेवन करने से इस प्रक्रिया में हस्तक्षेप उत्पन्न होता है। इसके अलावा, यह लिवर की सूजन और लिवर की बीमारी का कारण भी बनता है। जैसे−जैसे लिवर तेजी से डैमेज होता है, तो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में कठिन समय लगता है। शराब पीने से आपका लिवर डैमेज होता है। कई बार यह आपकी जान जाने की वजह भी बन सकती है।

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here