IRS एसोसिएशन के तीन अधिकारियों के खिलाफ चार्जशीट जारी, गलत रिपोर्ट और युवा अधिकारियों को बहकाने का आरोप

0
11

तीन वरिष्ठ भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी के खिलाफ चार्जशीट जारी की गई है। इन तीनों पर आरोप है कि उन्होंने सरकार नीतियो को लेकर आम जनता के बीच अनिश्चित्तता की  स्थिति उत्पन्न की है। तीन अधिकारी प्रशांत भूषण, प्रकाश दुबे और संजय बहादुर ने गैर अधिकृत तरीके से टैक्स बढ़ाने की रिपोर्ट के जरिए जनता को गुमराह किया है। वहीं 50 युवा अधिकारियों को बहकाया है।

बता दें कि अधिकारियों ने कोरोना महामारी के दौरान कम हो चुकी आर्थिक गतिविधि और संग्रह के जवाब में राजस्व जुटाने के लिए धनी लोगों पर कर दर बढ़ाने ,कोविड-19 सेस लगाने, एमएनसी पर सरचार्ज बढ़ाने जैसे सुझाव दिए। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) को भेजे एक इस सुझाव पत्र को आयकर विभाग के 50 अधिकारियों के एक समूह ने मिलकर तैयार किया था।

अधिकारियों ने सुझाव दिया था कि न्यूनतम एक करोड़ रुपये से ऊपर की कुल आय वालों पर सर्वोच्च कर स्लैब 40 प्रतिशत किया जाए या पांच करोड़ रुपये या इससे अधिक की संपत्ति वालों पर संपत्ति कर फिर से लगाया जाए।

अंतर्राष्ट्रीय कराधान पर सुझााव दिया गया है कि अधिक आय कमाने वाली उन विदेशी कंपनियों पर सरचार्ज लगाया जाए, जिनका कोई ब्रांच कार्यालय या स्थायी प्रतिष्ठान भारत में है। आईआरएएस अधिकारियों ने एक कोविड राहत सेस का भी सुझााव दिया था। प्रस्तावित सरचार्ज की तरह सेस ज्यादा व्यापक आधार वाला है, क्योंकि यह हरेक करदाता से वसूला जाएगा।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here