छोटी सी टूथपिक से आप कर सकते हैं यह बड़ा काम

0
10

घर में बच्चे अक्सर स्नैक्स व फ्रूट खाते समय अपने हाथ और कपड़े गंदे कर लेते हैं। ऐसे में अगर आप उनके खाने के उपर कलरफुल टूथपिक लगाती है तो इससे खाना देखने में भी कलरफुल लगता है और बच्चे इसे आसानी से खा पाते हैं।

टूथपिक का इस्तेमाल अक्सर घरों में किया जाता है। कभी स्नैक्स को उठाने के लिए तो कभी दांतों में फंसी खाद्य सामग्री को निकालने के लिए इसकी मदद ली जाती है। हालांकि घर में लोग इसे बहुत अधिक महत्व नहीं देते और यह घर के किसी कोने में रखी रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह छोटी सी टूथपिक भी आपके बेहद काम आ सकती है। जी हां, भोजन को उठाने के अलावा भी आप कई तरीकों से टूथपिक को इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप टूथपिक को किस−किस तरह से इस्तेमाल करें−
चेक करें मॉइश्चरआप अपने पौधों में मिट्ट की नमी को चेक करने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले मिट्टी में टूथपिक को डालें और फिर इसे निकालें। अगर आपकी टूथपिक गीली व मिट्टी लगी हुई निकलती है तो इसका अर्थ है कि आपके पौधों को पर्याप्त पानी मिल रहा है। लेकिन अगर वह सूखा व साफ निकल जाए तो इसका अर्थ है कि आपको अपने पौधों को अतिरिक्त पानी देने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें: जानिए ऐसे करें ईयरबड के कुछ बेहतरीन इस्तेमालक्राफट में इस्तेमालकई बार कुछ आर्ट एंड क्राफट की चीज बनाते समय छोटी जगह पर ग्लू लगाना पड़ता है। उस समय अगर आप ग्लू को हाथों से लगाती हैं तो वह फैल जाता है। ऐसे में आप टूथपिक की मदद लें।
नेलआर्ट में मददअगर आपको अपने नेल्स को सजाने का शौक है, लेकिन हर बार बाजार जाकर नेलआर्ट नहीं करवा सकतीं तो ऐसे में आप टूथपिक की मदद लें। टूथपिक की मदद से आप अपने नेल्स पर कई तरह के डिजाइन बनाकर अपने नाखूनों को अटैक्टिव बना सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कैसे सजाएं पुराने कपड़ों से अपने घर कोफिंगर फूडघर में बच्चे अक्सर स्नैक्स व फ्रूट खाते समय अपने हाथ और कपड़े गंदे कर लेते हैं। ऐसे में अगर आप उनके खाने के उपर कलरफुल टूथपिक लगाती है तो इससे खाना देखने में भी कलरफुल लगता है और बच्चे इसे आसानी से खा पाते हैं।
कुकिंग में हेल्पफुलआपको सुनने में शायद अजीब लगे लेकिन टूथपिक आपकी कुकिंग में भी मदद कर सकती है। दरअसल, अगर आप कुकिंग पॉट में खाना बना रही हैं तो ऐसे में आप अपने कुकिंग पॉट व लिड के बीच में एक टूथपिक रखें। इससे पॉट में से स्टीम आसानी से निकल जाएगी। इससे खाने का उबलकर नीचे गिरने की संभावना कम हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: घर की पुरानी और बेकार हो चुकी चीजों को ऐसे करें इस्तेमालटेप पर लगाएंकई बार ऐसा होता है कि टेप यूज करने के बाद जब आप उसे रखती हैं तो दोबारा जब आप उसे यूज करती हैं तो उसके किनारे ढूंढने में आपको दिक्कत होती है। ऐसे में आप टेप के कार्नर पर टूथपिक लगाएं। इससे आपको दोबारा उसे इस्तेमाल करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here