Suspense: दक्षिण कोरिया सरकार का दावा- पूरी तरह से स्वस्थ और जिंदा है उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन

0
10
उत्तर कोरिया के 36 वर्षीय तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर सस्पेंस बरकरार है। इस बीच दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार का कहना है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन पूरी तरह से स्वस्थ और जिंदा हैं। वह 13 अप्रैल के बाद से ही उत्तर कोरिया के वोन्सान इलाके में रह रहे हैं। इसके साथ ही उन सभी खबरों पर विराम लग गया है, जिनमें किम की सेहत को लेकर बात हो रही थी। बता दें कि किम अपने दादा के जन्मोत्सव में शामिल नहीं हुए थे। इसके बाद 12 अप्रैल को किम की कार्डियोवेस्कुलर सर्जरी हुई थी। तब से ही उसके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की अटकलें लगाईं जा रही थीं।

13 अप्रैल से वोनसान में रह रहे हैं किम 
राष्ट्रीय सुरक्षा पर मून के विशेष सलाहकार मून चुंग-इन ने रविवार को सीएनएन को दिए इंटरव्यू में कहा कि ‘हमारी सरकार की स्थिति दृढ़ है। किम जोंग उन जिंदा और पूरी तरह से ठीक हैं।’ सलाहकार ने कहा कि किम 13 अप्रैल से वोनसान में रह रहे हैं। यह एक रिसॉर्ट शहर है जो देश के पूर्व में स्थित है। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि देखने को नहीं मिली है।

11 अप्रैल के बाद किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए किम
किम की सेहत को लेकर 15 अप्रैल से सवाल उठने शुरू हो गए थे। इस दिन उत्तर कोरिया के संस्थापक और किम के दादा किम-2 सुंग का जन्मदिन था। यह देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। किम जोंग 11 अप्रैल के बाद किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हुए हैं। अगले दिन राज्य मीडिया ने बताया कि वे वायु रक्षा इकाई में लड़ाकू जेट का निरीक्षण कर रहे हैं।

हृदय संबंधी प्रक्रिया से गुजरने के बाद ठीक हो रहे हैं किम
किम की अनुपस्थिति ने उनकी सेहत को लेकर कई तरह की अपुष्ट खबरों को जन्म दिया। वहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने पिछले हफ्ते बयान जारी कर कहा था, ‘हमारे पास पुष्टि करने के लिए कुछ भी नहीं है और उत्तर कोरिया के अंदर अभी तक किसी विशेष गतिविधि का पता नहीं चला है।’ वहीं एक रिपोर्ट में रहा जा रहा था कि किम हृदय संबंधी प्रक्रिया से गुजरने के बाद ठीक हो रहे हैं।

सोमवार को रोडोंग सिनमन अखबार ने कहा कि किम ने वोनसन कलमा तटीय पर्यटन परियोजना में काम करने वाले कर्मचारियों को धन्यवाद दिया है। यह हाल के दिनों में किम के नाम से आई पहली जानकारी है। अमेरिका आधारित थिंक-टैंक 38नार्थ ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरों की समीक्षा की है, जिसमें वोनसन में पिछले हफ्ते एक ट्रेन दिखाई दी थी जो संभवत: किम से संबंधित है। जिससे माना जा रहा है कि वह यहां रह रहे हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here