जानिए हॉट वैक्स, कोल्ड वैक्स और रीका वैक्स में क्या है अंतर

0
7
वैसे तो स्किन से अनचाहे बालों को हटाने के लिए आज के समय में कई तरीके मौजूद हैं, लेकिन वैक्सिंग को आज भी सबसे बेस्ट व प्रभावी माना जाता है। भले ही वैक्सिंग के दौरान आपको थोड़ा दर्द झेलना पडे़, लेकिन फिर भी महिलाएं वैक्सिंग करवाना ही ज्यादा पसंद करती है। वैसे वैक्सिंग एक नहीं, बल्कि कई  तरह की होती हैं, जैसे हॉट वैक्स, कोल्ड वैक्स और रीका वैक्स। अक्सर महिलाओं को यह उलझन होती है कि इनमें से कौन सी वैक्स स्किन पर अप्लाई करें। तो चलिए आज हम आपको इनमें अंतर बता रहे हैं−
 

इसे भी पढ़ें: मेकअप करते समय इन छोटी−छोटी गलतियों से नहीं मिलता परफेक्ट लुक

हॉट वैक्स
इस तरह से वैक्सिंग आमतौर पर सैलून में की जाती है। हॉट वैक्सिंग के दौरान वैक्स को गर्म किया जाता है ताकि इसे स्किन पर आराम से लगाया जा सके। यह बालों पर अपनी ग्रिप बनाता है और फिर स्टि्रप्स की मदद से वैक्स को निकाला जाता है। इस प्रक्रिया में वैक्स के साथ बाल भी निकल जाते हैं। इस प्रक्रिया में बाल आराम व जड़ से निकल जाते हैं, जिससे आपको एक स्मूद स्किन मिलती है। लेकिन इस तरह से वैक्सिंग के लिए आपको प्रैक्टिस की जरूरत होती है। अगर आप बिगनर हैं तो इस तरह से खुद वैक्स करने से बचना चाहिए। साथ ही इस तरह वैक्सिंग करते समय आपको तापमान पर भी पूरा ध्यान देना होता है।
कोल्ड वैक्स
कोल्ड वैक्स भी हॉट वैक्स की तरह काम करती है, हालांकि इसे थोड़ा अलग तरह से अप्लाई किया जाता है। इसके लिए पहले स्टि्रप्स पर वैक्स लगाई जाती हैं और फिर उस स्टि्रप्स को स्किन पर लगाकर हल्का दबाया जाता है। आखिरी में स्टि्रप्स को खींचकर स्किन के बाल निकाले जाते हैं। घर पर वैक्सिंग के लिए इसे काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसके लिए आपको हीट आदि की जरूरत नहीं होती। हालांकि अगर स्टि्रप्स को सही तरह से अप्लाई नहीं किया जाता तो इससे लाल दाने व इनग्रोथ हेर्यस हो सकते हैं, जिससे आपको स्मूद स्किन नहीं मिलती।
 

इसे भी पढ़ें: दूसरों से दिखना चाहती हैं अलग तो इस तरह करें नेल आर्ट

रीका वैक्स
रिका वैक्स वास्तव में इटली की कंपनी रिका द्वारा र्निमित एक लिपोसोल्यूबल वैक्स है। यह रेग्युलर वैक्स से अलग वेजिटेबल ऑयल की मदद से बना होता है। चूंकि इसमें किसी तरह का केमिकल नहीं होता, इसलिए सेंसेटिव स्किन के लिए इसे सबसे अच्छा माना जाता है। वैसे नार्मल व डाई स्किन पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे हेयर रिमूवल स्मूद होता है और आपको दोबारा इसे अप्लाई करने की जरूरत नहीं पड़ती। रीका वैक्स से आपकी स्किन की टैनिंग भी कम होती है। साथ ही इस तरह वैक्सिंग करने से दर्द भी अपेक्षाकृत काफी कम होता है।
मिताली जैन
 
 

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here