एक्सरसाइज के बाद बॉडी को दोबारा रिचार्ज करने के लिए खाएं यह चीजें

0
69

हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है। हालांकि हर व्यक्ति के एक्सरसाइज करने के पीछे अलग−अलग कारण होते हैं। जहां कुछ लोग बढ़ते वजन पर लगाम लगाने के लिए एक्सरसाइज करते हैं, तो कुछ लोग अपनी फिजिकल फिटनेस और स्टेंथ बढ़ाने के लिए वर्कआउट करते हैं। हालांकि वर्कआउट के बाद शरीर काफी थक जाता है, क्योंकि बॉडी की काफी एनर्जी एक्सरसाइज के दौरान निकल जाती है। ऐसे में बॉडी को एक बार फिर से रिचार्ज करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप अपने आहार पर फोकस कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें एक्सरसाइज के बाद खाना आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा रहेगा−
 

इसे भी पढ़ें: हार्टबर्न की समस्या को दूर करने के लिए दवाई नहीं, करें इन चीजों का सेवन

अंडा
इंटेंस वर्कआउट के बाद आपकी बॉडी को एक रिकवरी मील की जरूरत होती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप वर्कआउट के आधे घंटे के भीतर प्रोटीन रिच डाइट लें। साथ ही अगर आप अपनी बॉडी को टोनअप करना चाहते हैं तो कार्ब्स को अवॉयड करें। ऐसे में आप प्रोटीन रिच अंडे का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी मसल ग्रोथ में मदद करेंगे। वर्कआउट के बाद आप वेजिटेबल स्टफड आमलेट को अपने नाश्ते का हिस्सा बना सकते हैं। इसके अलावा आप नेचुरल प्रोटीन शेक आदि का भी सेवन कर सकते हैं।
करें रिहाइड्रेट
एक्सरसाइज के बाद आपको अपने खाने के साथ बॉडी को रिहाइड्रेट भी करना होता है। दरअसल, एक्सरसाइज के दौरान पसीने के जरिए शरीर से पानी निकलता है, जिससे बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है। ऐसे में आपको ना सिर्फ एक्सरसाइज के दौरान बल्कि व्यायाम के बाद भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। वैसे पानी के अलावा नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ, सूप आदि का सेवन भी किया जा सकता है।
 

इसे भी पढ़ें: मुंह की बदबू से शर्मिन्दा होने की जगह अपनाएं यह घरेलू उपाय

खाएं यह भी
प्रोटीन रिच फूड व डिंक्स के अलावा आप अन्य कई चीजों को भी बतौर पोस्ट वर्कआउट फूड खा सकते हैं। जैसे− एवोकाडो विटामिन बी प्रदान करते हैं, जो सभी हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के चयापचय में मदद करता है। इसी तरह चेरी एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्त्रोत हैं। यह कसरत के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करती हैं। वहीं एक्सरसाइज के तुरंत बाद एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए, इनमें हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसके अलावा आप पनीर, टोफू, स्प्राउट्स, लीन मीट आदि का सेवन भी कर सकते हैं।
मिताली जैन

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here