खत्म हो गए हैं स्किन केयर प्रोडक्ट, तो टेंशन न लें आसानी से घर पर ही बनाएं

0
11

चेहरे की डेडस्किन हटाने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रब करना जरूरी है, लेकिन आपका स्क्रब अगर खत्म हो गया है तो घर पर ही हर्बल स्क्रब बना लें। इससे आपकी त्वचा की ज़रूरत पूरी हो जाएगी।दुकानों से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग सबकुछ बंद है, ऐसे में यदि आपके स्किन केयर प्रोडक्ट खत्म हो गए हैं, तो चिंता की कोई बाद नहीं है। आप आसानी से घर पर ही हर्बल स्किन केयर प्रोडक्ट बना सकते हैं, जो आपकी त्वचा की हर ज़रूरत को पूरा करेगा बिना किसी साइड इफेक्ट के।


घर पर बनाएं मॉइश्चराइजर हर बार चेहरा धोने के बाद उसकी नमी बनाए रखने के लिए उसे मॉइश्चराजर करना ज़रूरी है। यदि मॉइश्चराइज़र खत्म हो गया है, तो किचन में मौजूद कुछ चीज़ें मॉइश्चराइजर का काम कर सकती है। आप चेहरे पर देसी घी, बादाम/नारियल तेल या कोई भी एसेंशियल ऑयल लगा सकती हैं। इसके अलावा आप इन तेलों में एलोवेरा जेल मिलाकर भी लगा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: झुर्रियों से लेकर दाग-धब्बे तक दूर करता है अखरोट का तेल, जानिए बनाने का तरीकाहोममेड स्क्रबचेहरे की डेडस्किन हटाने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रब करना जरूरी है, लेकिन आपका स्क्रब अगर खत्म हो गया है तो घर पर ही हर्बल स्क्रब बना लें। इससे आपकी त्वचा की ज़रूरत पूरी हो जाएगी। स्क्रब के लिए एक छोटी कटोरी में एक चम्मच कॉफी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर स्क्रब की तरह मसाज करें। यदि आपके पास कॉफी नहीं हो तो थोड़ी सी शक्कर पीसकर शहद में मिलाकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।
कुदरती मेकअप रिमूवर रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव करना ज़रूरी है, वरना स्किन खराब हो सकती है। लॉकडाउन में आपका मेकअप रिमूवर भी खत्म हो गया है, तो आप आसानी से घर में मौजूद चीज़ों से मेकअप रिमूवर बना सकती हैं।जैसे आप बेबी ऑयल, नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर की तरह कर सकती हैं। साथ ही पेट्रोलियम जेली से भी मेकअप हटाया जा सकता है। कॉटन बॉल को तेल में डुबोकर या उसके ऊपर पेट्रोलियम जेली लगाकर चेहरे से मेकअप अच्छी तरह हटाएं। 

इसे भी पढ़ें: खूबसूरती को निखारने के लिए जानिए चेहरे पर वैक्स करें या ब्लीचहर्बल फेसवॉशचेहरे को साफ रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार फेसवॉश करना ज़रूरी है, गर्मियों के मौसम में तो यह और भी ज़रूरी हो जाता है। यदि आपका फेसवॉश भी खत्म हो गया तो घबराइए नहीं, चेहरा धोने के लिए आप घरेलू तरीका आज़मा सकती हैं। एक कटोरी में थोड़ा सा कच्चे दूध लेकर उसमें कॉटन बॉल डालकर चेहरे को साफ करें। यकीन मानिए आपका चेहरा बिल्कुल अच्छी तरह साफ हो जाएगा। 
नेचुरल टोनर चेहरे का कुदरती निखार बनाए रखने के लिए टोनर लगाना ज़रूरी है। रात को सोने से पहले टोनर से त्वचा की सफाई ज़रूरी है। यदि टोनर खत्म हो गया है, तो आप इसकी जगह गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा एलोवेरा जेल में उबली हुई नीम की पत्तियां को पानी मिलाकर भी आप स्किन टोनर तैयार कर सकते हैं। यह नेचुरल टोनर कई तरह की स्क्रिन प्रॉब्लम्स को दूर रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here