जिम नहीं जा सकते, तो घर पर ही कुछ इस तरह बर्न करें कैलोरी

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जिम नहीं जा सकते तो क्या हुआ घर के काम करके भी आप खुद को फिट रख सकते हैं। इसके दो फायदे होंगे एक तो घर की साफ-सफाई हो जाएगा और दूसरा आपकी कैलोरी भी बर्न होगी। चलिए आपको बताते हैं घर कि कन कामों से आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

कोरोना वायरस की वजह से सिर्फ देश ही नहीं पूरी दुनिया घर की चारदीवारी में पैक हो गई है। ऐसे में जाहिर सी बात है फिजिकल एक्टिविटी न होने से आपका शरीर निष्क्रिय हो जाता है। दिन भर बैठे रहने से शरीर में कई बीमारियां भी घर कर जाती है, ऐसे में ज़रूरी है कि आप एक्टिव रहें ताकि कैलोरी बर्न होती रहे। जिम नहीं जा सकते तो क्या हुआ और भी बहुत से तरीके है खुद को एक्टिव और फिट रखने के।

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घर पर योग और एक्सरसाइज
अब सुबह की शुरुआत आप मॉर्निंग वॉक से भले न कर पाए, लेकिन घर पर ही एक्सरसाइज और योग तो कर ही सकते हैं। यदि आपको समझ नहीं आ रहा की कौन सी एक्सरसाइज करें तो आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। दिन की शुरुआत एक्सरसाइज या योग से करने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक और फ्रेश फील करेंगे।
 
घर के काम
जिम नहीं जा सकते तो क्या हुआ घर के काम करके भी आप खुद को फिट रख सकते हैं। इसके दो फायदे होंगे एक तो घर की साफ-सफाई हो जाएगा और दूसरा आपकी कैलोरी भी बर्न होगी। चलिए आपको बताते हैं घर कि कन कामों से आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

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गार्डनिंग
अगर आपके घर के आगे बगीचा है तो वहां पेड़-पौधों की कंटाई-छंटाई, पौधों को पानी देने का काम कर सकते हैं. इसके अलावा पूरे लॉन या बगीचे की सफाई में भी बहुत मेहनत लगती है, इससे आप काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं।
झाड़ू पोछा करना
जी हां, शायद आपको यह काम बिल्कुल पसंद नहीं आता होगा, मगर झुककर झाड़ू मारने और बैठकर पोंछा मारने से भी कैलोरी बर्न होती है और इससे आपके हाथ, पैर और कमर की हड्डियों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। तो जिम न जाने से परेशान मत होइए और झाड़ू-पोंछा उठाकर घर की सफाई में जुट जाइए।
अन्य काम 
गार्डनिंग और घर की सफाई के अलावा बर्तन धोने, कपड़े धोने और खाना बनाते समय भी कैलोरी बर्न होती है, तो बेझिझक आप ये सारे काम करिए और लॉकडाउन के इस समय में घर के साथ ही खुद को भी फिट रखिए।

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स्मार्ट टिप्स
– खाना खाने के बाद बैठने की बजाय घर में ही थोड़ी देर टहल लें।
– देर तक एक जगह बैठे रहने की बजाय हर एक घंटे में उठकर थोड़ा टहल लें।
– यदि सीढ़ियां है तो कोशिश करें कि जितना हो सके सीढ़ियां चढ़ें और उतरे।
– बहुत ऑयली और फैटी फूड से परहेज करें।
– खूब पानी पीएं

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