शनिवार को संक्रमण से तीन की मौत, 49 नए पॉजिटिव मरीज मिले; राज्य में जल्द शुरू हो सकती है प्लाज्मा थैरेपी

0
11





राजस्थान में शनिवार को49 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें सबसे ज्यादा 15 जयुपर में है। वहीं,अजमेर में 6 पॉजिटिव मिले। इसमें 10 साल की एक बच्ची भी है। इसके अलावा, जोधपुर में 10, झालावाड़ और कोटा में पांच-पांच,धौलपुर और भरतपुर में दो-दो, झुंझुनू, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और डूंगरपुर में एक-एक संक्रमित मिला। राज्य में 13 दिन बाद एक दिन में मरीजों की यह सबसे कम संख्या है। इससे पहले 8 अप्रैल को 40 नए पॉजिटिव सामने आए थे। राजस्थान में अबकुल संक्रमितों की संख्या2083 हो गई।

वहीं, शनिवार को प्रदेश में संक्रमण से तीनमौतें हुईं। पहली मौत शनिवार कोजयपुर के रामगंज इलाके में रहने वाली 65 साल की महिला की हुई। महिला को 23 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया था। 24 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वहीं,कोटा में एक 30 साल के युवक की मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसे23 अप्रैल को कोटा केएमबीएस अस्पताल में भर्ती किया गया था।24 अप्रैल को उसकी मौत हो गई थी। 25 को आई रिपोर्ट में वह पॉजिटिव मिला। वहीं, तीसरी मौत जोधपुर में शनिवार रात को एक65 साल के बुजुर्ग की हुई है।राज्य में अब तक संक्रमण से 35 लोगों की जान जा चुकी है।

प्लाज्मा थैरेपी शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मांगी

राजस्थान सरकार ने संक्रमितमरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मांगी है। सवाई मानसिंह अस्पताल (एसएमएस) ने प्लाज्मा डोनर भी तैयार कर लिया है। अनुमति मिलते ही एसएमएस इसका इस्तेमाल करने वाला प्रदेश का पहला अस्पताल बन जाएगा। प्रशासन का कहना है कि संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए यह थैरेपी कारगर हो सकती है। इसके लिए एक टीम बनाई गई है। देश में अब तकदिल्ली, केरल और मध्यप्रदेश में प्लाज्मा थैरेपी से इलाज शुरू हो चुका है। दिल्ली सरकार का कहना है कि इसके अच्छे नतीजे दिख रहे हैं।

जयपुर में दुकानों को खोलने की छूट नहीं, असमंजस में दुकानदार
जयपुर अभी रेडजोन में भी है। व्यापार महासंघ अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया किकेंद्र सरकार द्वारा सभी तरह की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी गई है। लेकिन, शनिवार को जयपुर नगर निगम क्षेत्र में दुकानें खोलने को लेकरदुकानदारों में असमंज की स्थिति रही।अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अजय लांबा के अनुसार, यहांदुकानों को खोलने की अभी छूट नहीं दी गई है। अगले आदेश तक इंतजार किया जाए। ऐसे में पहले की तरह सिर्फ मेडिकल और जरूरत के सामान की दुकाने ही खुलीं।

कोरोना अपडेट्स:

  • जयपुर: शहर मेंबीते 24 घंटे में यहां 5 लोगों की मौत हो गई। इसी के साथ जयपुर में मौतों का आंकड़ा 20 तक पहुंच गया। शुक्रवार को 36 नए मरीज मिले। इनमें सबसे ज्यादा 18 रामगंज के रहने वाले हैं। 2 पॉजिटिव उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। शहर में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 776 (इटली दंपती शामिल नहीं) पहुंच गया। नए मरीजों में मेडिकल मोबाइल यूनिट का एक डॉक्टर भी पॉजिटिव है।
  • भीलवाड़ा:कोरोना हॉटस्पॉट भीलवाड़ा के लिए राहतभरी खबर है। एमजी हॉस्पिटल में भर्ती एक और मरीजठीक होने परशुक्रवार को डिस्चार्ज कर दिया गया। ये जिले के ऐसे पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज थे जो कम्युनिटी से थे। इससे पहले सभी बांगड़ हॉस्पिटल के संपर्क वाले ही पॉजिटिव मिल रहे थे।
  • कोटा:शहरमें शनिवार को पांच नए मरीज मिले। एक 30 साल के युवक की मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।रोजाना नए इलाकों से संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। अब जिले के ग्रामीण अंचल से मरीज मिल रहेहैं। इससे पहले शुक्रवार को एक ही दिन में 22 मरीज मिले थे, इनमें सबसे ज्यादा14 मरीज सुकेत से थे। 13 मरीज सुकेत की उसी कंस्ट्रक्शन कंपनी के मजदूर हैं, जहां के 5 मजदूर पहले पॉजिटिव आ चुके हैं। जबकिरामगंज मंडी की खैराबाद चौकी का एक कांस्टेबल भी पॉजिटिव मिला।
कोटा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों को प्रशासन ने अपने-अपने घर भेजा।

राजस्थान: जयपुर में संक्रमितों का आंकड़ा 794 पहुंचा

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 794 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 373 (इसमें 47 ईरान से आए), टोंक में 115, कोटा में 149, भरतपुर में 109, अजमेर में 112, नागौर में 93, बांसवाड़ा में 61, जैसलमेर में 48 (इसमें 14 ईरान से आए), झुंझुनूं में 42, बीकानेर में 37, भीलवाड़ा में 33 मरीज मिले हैं। उधर, झालावाड़ में 29, दौसा में 21, चूरू में 14, हनुमानगढ़ में 10, सवाईमाधोपुर में 8, अलवर में 7, डूंगरपुर में 6, सीकर और उदयपुर में 4-4, धौलपुर और करौली में 3-3, पाली, बाड़मेर और प्रतापगढ़ में 2-2 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। वहीं चित्तौड़गढ़ और राजसमंद में 1-1 संक्रमित मिला।
  • कोरोना से अब तक 35 लोगों की मौत हुई। इनमें सबसे ज्यादा 20 मौतें जयपुर में हुईं। कोटा में चार, जोधपुर में तीन, भीलवाड़ा में दो-दो की जान जा चुकी है। इसके अलावा नागौर, बीकानेर, अलवर, भरतपुर और टोंक और सीकर में एक-एक की मौत हुई। इनमें एक 13 साल की बच्ची है, बाकी सभी मरने वालों की उम्र 47 साल से ज्यादा थी।
  • अब तक 198 लोग स्वस्थ हुए: बाड़मेर 21, भीलवाड़ा 24, बीकानेर 32, चुरू 9, डूंगरपुर 5, हनुमानगढ़ 2, जयपुर 8 (2 इटली के नागरिक), जैसलमेर 23, झुंझुनू 17, जोधपुर 41, पाली 2, प्रतापगढ़ 2, अलवर, करौली, सीकर और टोंक में एक-एक मरीज के स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया। इसके अलावा, ईरान से जोधपुर और जैसलमेर लाए गए 8 लोगों को भी डिस्चार्ज किया गया।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


जोधपुर में शुक्रवार को हाईकोर्ट के जज का रीडर पॉजिटिव मिला है। इसके बाद पूरे कोर्ट परिसर को सैनिटाइज किया गया।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here