हीट को बीट करने के लिए स्किन पर अप्लाई करें यह होममेड फेस मास्क

0
10
जब मौसम बदलता है तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव करना पड़ता है। अब जब गर्मियां आ गई हैं तो आपको अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कुछ अतिरिक्त करना पड़ता है। वैसे तो समर स्किन केयर के लिए आप बहुत कुछ करती होंगी। लेकिन अगर आप बिना किसी मेहनत के घर पर ही आसान तरीकों से गर्मी को मात देना चाहते हैं तो आप इन होममेड फेस मास्क का इस्तेमाल करें। तो चलिए आज हम आपको होममेड समर फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं−
 

इसे भी पढ़ें: सनस्क्रीन खत्म हो गई है तो घर पर यूं बनाएं हर्बल सनस्क्रीन

दही व एलोवेरा मास्क
स्किन के लिए दही व एलोवेरा दोनों ही काफी अच्छे माने जाते हैं। एलोवेरा में सूदिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन को ठंडक पहुंचाती है। इसी तरह, दही आपकी स्किन को नेचुरल मॉइश्चराइज करने के साथ−साथ आपकी स्किन को ठंडक देती है। दही व एलोवेरा की मदद से फेस मास्क बनाने के लिए आप चार बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसमें दही मिलाएं। अब इसे आप अपनी स्किन पर लगाकर 15 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद पानी की मदद से स्किन को साफ करें।
टमाटर व शहद मास्क
गर्मी के मौसम में स्किन टैन की समस्या होती है। ऐसे में आप टमाटर की मदद से स्किन को डी−टैन कर सकते हैं। आप समर्स में कूलिंग मास्क बनाने के लिए टमाटर व शहद का इस्तेमाल करें। इस मास्क को बनाने के लिए आप एक टमाटर का पल्प निकालकर उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब आप इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। आखिरी में आप स्किन को वॉश करें।
 

इसे भी पढ़ें: सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह नेचुरल उपाय

खीरा व शुगर मास्क
खीरा में हाइड्रेटिंग और नरिशिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपकी स्किन को सूदिंग इफेक्ट देने के साथ−साथ पफीनेस को दूर करने और ऑयल प्रॉडक्शन को संतुलित करने का काम करता है। इस मास्क को बनाने के लिए आप खीरा को कद्दूकस करके उसमें चीनी मिलाकर ठंडा होने दें। अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। 15 मिनट बाद इसे धो लें। इस मास्क को लगाने के बाद हाइड्रेटेड और ग्लोइंग स्किन मिलती है। वैसे आप खीरे के साथ शुगर की जगह दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
बेसन व शहद मास्क
बेसन में एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो समर में होने वाली स्किन प्रॉब्लम को दूर करती हैं। इस मास्क को बनाने के लिए चार टेबलस्पून बेसन लेकर उसमें एक टेबलस्पून दूध, शहद व पानी डालकर मिक्स करें। अब आप इस मास्क को चेहरे पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी की मदद से स्किन को वॉश करें।
मिताली जैन

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here