भारत की शान बने सलमान खान, कहानी से लेकर कलाकार, डायरेक्शन सब कुछ है परफेक्ट

0
53

Bharat Movie Review: सलमान खान ने इस बार ईद के मौके पर अपने फैंस को ‘भारत’ का तौहफा दिया हैं। सलमान खान की फिल्म भारत में उनकी एक्स गर्लफ्रेंड कटरीना कैफ उनके साथ नजर आ रही है। सलमान और कैट की जोड़ी को उनके फैंस खासा पसंद करते हैं। इस जोड़ी को एक साथ देखने के लिए दर्शक लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। फाइनली 5 जून को दर्शकों का इंतजार खत्म हुआ और फिल्म भारत सिनेमा घरों में रिलीज हो गई है। फिल्म में सलमान खान के कई रूप आपकों देखने को मिलेंगे। फिल्म में सलमान की जवानी से लेकर बुढ़ापे तक का सफर दिखाया गया है। फिल्म की स्टोरी आजादी के पहले से आजादी के बाद की है। अगर आप भी सलमान खान और कैट की फिल्म भारत देखने का प्लान कर रहे हैं तो जाने से पहले पढ़ ले फिल्म भारत का रिव्यू- 

इसे भी पढ़ें: फिल्म ‘भारत’ पर पढ़िए सबसे पहला रिव्यू, सलमान खान हैं फिल्म की जान

कहानी
फिल्म की कहानी की शुरूआत होती हैं। उम्रदराज सलमान खान से… फिल्म में सलमान खान ‘भारत’ नाम के शख्स का किरदार निभा रहे हैं। भारत की एक राशन की दुकान है, जिससे वो बहुत प्यार करते है। भारत में एक खाल बात ये हैं कि वो हर साल जब उनका जन्मदिन आता हैं तो वह अटारी के रेलवे स्टेशन पर गाड़ी के साथ दौड़कर अपना जन्मदिन का केक काटते हैं। सलमान ऐसा क्यों करते हैं इसके पीछे उनकी पुरानी कहानी हैं… कहानी पीछे जाती है देश के बंटवारे के समय में… जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ था। कैसे भारत आपने परिवार से बिछड़ गया। जब देश का बंटवारा हुआ तो भारत यानी सलमान खान के पिता और बहन पाकिस्तान में ही छूट जाते हैं और सलमान खान भारत चले आते है लेकिन सलमान खान के पिता ने उनसे एक वादा लिया होता हैं कि वो हमेशा अपने परिवार को साथ रखेगा और उनकी देखभाल करेगा। बस इसी वादे के साथ भारत अपनी पूरी जिंदगी बिता देता है। 1947 से 2010 के सफर में सलमान खान की जिंदगी के उतार- चढ़ाव को दिखाया गया है कि कैसे वो नेवी ऑफिसर बने और कैसे वो रशियन सर्कस में शामिल हुए ये तमाम सफर फिल्म में दिखाए गये हैं दिशा पाटनी और कैटरीना भी सलमान खान के इसी सफर की कड़ी हैं। अब क्या भारत अपने बिछड़े परिवार से मिल पाएंगे या नहीं इसके लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी।
एक्टिंग
फिल्म के किरदारों के अभिनय की बात करें तो फिल्म भारत की आधार रेखा सलमान खान ही है। पूरी फिल्म केवल सलमान खान के ही आजू-बाजू घूमती हैं। सलमान खान के फिल्म में कई शेड्स दिखाए गये हैं, बचपन से जवानी, जवानी में भी कई अवतार और जवानी से बूढ़ापे का सफर… सलमान खान ने हर रोल में जान डाल दी। फिल्म में सलमान खान ने खूब जबरदस्त एक्टिंग की है। जो भारत के किरदार को जहन में बसा रही हैं। लेकिन एक जगह सलमान और डायरेक्टर थोड़ा चूकते नजर आये जब सलमान 70 साल की उम्र में फाइट करने है। ये सीन बिलकुल रियल नहीं लगा। बाकि दिशा ने अपना रोल अच्छा निभाया हैं, पीली साड़ी में उनका गाया और डांस दोनों जबरदस्त हैं। कटरीना ने भी फिल्म में अच्छी एक्टिंग की है। इस फिल्म के लिए लगता हैं कैट ने हिंदी की क्लास ली है। फिल्म में कई छोटे- छोटे रोल में सुनील ग्रोवर ने हंसी का तड़का लगाया हैं। सतीश कौशिक और जैकी श्रॉफ भी फिल्म की कड़ी हैं।  डायलॉग डिलवरी से लेकर एक्सप्रेशंस तक,  फिल्म में हर एक्टर ने अपने रोल के साथ न्याय किया है।  

डायरेक्शन और म्यूजिक
सलमान खान की फिल्म सुल्तान को जिस तरह फिल्माया गया था वो जहन में आज भी सुल्तान के किरदार को जिंदा करता है। कुछ उसी तरह ही फिल्म भारत ने भी अपनी छाप छोड़ने की कोशिश की हैं फिल्म की सिनेमेटोग्राफी को काफी बेहतरीन तरीके से किया गया है। विशाल-शेखर ने फिल्म का जो म्यूजिक दिया हैं वो फिल्म और आपको साथ में बांधकर रखता हैं। फिल्म के डारेक्शन में अली अब्बास जफर ने कोई कसर नहीं छोड़ी हैं। कई सीन फिल्म के इतने बेहतरीन है जिने देखने के लिए आप दुबारा भी फिल्म देख सकते है। 
भारत मूवी रिव्यू
कलाकार- सलमान खान,कटरीना कैफ,सुनील ग्रोवर,दिशा पाटनी,तब्बू,जैकी श्रॉफ 
निर्देशक- अली अब्बास जफर
मूवी टाइप- ऐक्शन,ड्रामा
अवधि- 2 घंटा 35 मिनट
रेटिंग- 3***
 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here