चीन : बेल्ट एंड रोड के उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ाने पर जोर

0
11

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ठीक एक साल पहले, 26 अप्रैल को ही दूसरे बेल्ट एंड रोड अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भाषण देते हुए कहा था कि बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण के उच्च गुणवत्ता वाले विकास को आगे बढ़ाया जाए।

कुछ विदेशी व्यक्तियों ने भी कहा था कि वे विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की प्रतीक्षा में हैं, ताकि एक साथ बेल्ट एंड रोड के उच्च गुणवत्ता वाले विकास को आगे बढ़ाया जा सके।

जानकारी के मुताबिक, दूसरे बेल्ट एंड रोड अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर मंच के दौरान विभिन्न पक्षों के बीच 283 वास्तविक फल प्राप्त हुए और 64 अरब डॉलर के सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। गत वर्ष कुल 16 देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने चीन के साथ बेल्ट एंड रोड सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। संबंधित दस्तावेजों की संख्या 199 तक बढ़ गई। बेल्ट एंड रोड की परियोजनाओं का ज्यादा से ज्यादा देशों में कार्यान्वयन किया जा रहा है, जिसका अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिला है।

बुल्गेरिया के पूर्व राष्ट्रपति रोसेन प्लेवनेलियेव ने बेल्ट एंड रोड पहल द्वारा वैश्विक समान विकास के लिए दिए गए योगदान के लिए आभार जताया। उन्हें आशा है कि ज्यादा से ज्यादा नागरिकों, देशों और क्षेत्रों को लाभ मिलने वाली उभय-जीत वाली परियोजनाओं का कार्यान्वयन किया जाएगा, चीन का आभार है कि उसने बेल्ट एंड रोड पहल को विश्व में पहुंचाया।

वर्तमान में दुनियाभर में कोरोनावायरस की महामारी की स्थिति गंभीर है, लेकिन बेल्ट एंड रोड देश एक दूसरे का समर्थन कर रहे हैं। चीनी सीमा शुल्क जनरल प्रशासन के आंकड़ों के मुताबिक, पहली तिमाही में चीन ने बेल्ट एंड रोड के संबंधित देशों में 20 खरब 70 अरब युआन का आयात-निर्यात किया, यह राशि पिछले वर्ष की समान अवधि से 3.2 प्रतिशत ज्यादा है।

यूरोप को पार कर आसियान चीन का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन गया। सिंगापुर में द साउथ सीज सोसाइटी के उपप्रधान श्वी चेयी के विचार में यह लंबे समय में चीन और आसियान देशों के बीच सहयोग के स्तर के लगातार बढ़ने का परिणाम है।

पहली तिमाही में ताजा आंकड़ों से यह भी पता चला कि चीनी उद्यमों द्वारा बेल्ट एंड रोड के 52 देशों में गैर-वित्तीय प्रत्यक्ष निवेश की पूंजी 4.2 अरब डॉलर थी, जो साल 2019 की समान अवधि की तुलना में 11.7 प्रतिशत ज्यादा है। पहली तिमाही में महामारी के मुकाबले के दौरान चीन और यूरोप के बीच 1941 रेल-गाड़ियां आती जाती थीं, इसी दौरान 1 लाख 74 हजार मानक कंटेनरों माल भेजा गया, दोनों मात्राओं में गत वर्ष के समान समय की तुलना में क्रमश: 15 प्रतिशत और 18 प्रतिशत का इजाफा हुआ।

ब्रिक्स के पिता के नाम से मशहूर ब्रिटिश रॉयल अंतर्राष्ट्रीय मुद्दा अनुसंधान संस्थान के अध्यक्ष लॉर्ड जिम ओनील के विचार में दुनिया में कोरोनावायरस निमोनिया की महामारी का संकट खत्म होने के बाद चीन द्वारा प्रस्तुत बेल्ट एंड रोड पहल संभवत: वैश्विक आर्थिक उत्थान और विकास को बढ़ाएगी।

उन्होंने चीन को सुझाव दिया कि अन्य महत्वपूर्ण देशों को इस पहल के सह-निर्माण में भागीदारी के लिए आमंत्रित किया जाए, क्योंकि इससे बड़े हद तक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के विकास को आगे बढ़ाया जाएगा।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here