गर्मियों में ज़रूर खाएं यह तीन फल नहीं होगी पानी की कमी

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गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन होना आम बात है। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि आप पूरा दिन पानी और अन्य तरल पदार्थ का सेवन करते रहे। लेकिन तरल पदार्थ के अलावा कुछ ऐसे फल भी हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। ऐसे में गर्मियों में हर किसी को ये फल ज़रूर खाने चाहिए।

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नींबू पानी, नारियल पानी और फलों के जूस के साथ ही गर्मियों में हिडाइड्रेशन से बचने के लिए कुछ खास फलों का सेवन भी करना चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर ये फल आपको तरोजाता, स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देते हैं।

पाइनएप्पल

पाइनएप्पल में करीब 87 प्रतिशत पानी होता है, इसलिए गर्मियों में पाइनएप्पल खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ब्रोमेलन नामक एक तत्व होता है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही नियमित रूप से पाइनएप्पल खाने से इम्यून सिस्टम भी ठीक रहता है। साथ ही आपकी हड्डियां मज़बूत बनती हैं और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। आप रोजाना सुबह के नाश्ते के थोड़ी देर बाद पाइनएप्पल खा सकते हैं।

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तरबूज

तरबूज को समर फ्रूट भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें 90 प्रतिशत तक पानी होता है। गर्मियों के मौसम में रोजाना तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। पानी के अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटेशियम और सोडियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ए और सी, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन नामक तत्व भी होता है जो आपको हेल्दी बनाए रखता है। तो हर दिन तरबूज को अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें।

खरबूज

तरबूज के साथ ही गर्मियों मे खरबूज खाना भी बहुत फायदेमंद होता है। यह हिडाइड्रेशन के साथ ही आपको हीट स्ट्रोक से भी बचाने का काम करता है। खरबूज में पोटैशियम, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी खरबूज बहुत फायदेमंद होता है, साथ ही यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभदायक है। इसलिए गर्मी के मौसम में हर किसी को खरबूज का सेवन करना चाहिए।

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गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही आपको डायट का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए। ज़्यादा तेल, मसाले और तले-भुने भोजन से परहेज करें। गर्मियों में हल्का और सादा भोजन करें। दोपहर में भोजन के बाद छाछ ज़रूर पीएं।

– कंचन सिंह

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