पानीपत में दिल्ली पुलिस के सिपाही के संपर्क में आए 4 पॉजिटिव मिले, 12 शहरों में आज से खुलेंगी दुकानें

0
6
  • हरियाणा के जिन 12 जिलों में एक भी कोरोना मरीज नहीं, उन जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया
  • लोगों की सुविधाओं के लिए हरियाणा सरकार ने जनसहायक एप शुरू किया है

पानीपत. हरियाणा में लॉकडाउन के दूसरे चरण का 12वां दिन है। प्रदेशभर में अब कुल मरीजों की संख्या 292 पहुंच गई है। रविवार को पांच नए मरीज मिले हैं। पानीपत में पिछले दिनों बहन से मिलने आए दिल्ली पुलिस के जवान के संपर्क में आने से चार संक्रमित हो गए। जबकि एक मरीज हिसार में सामने आया है। वहीं हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार के आदेश के बाद ग्रीन जोन में आर्थिक गतिविधियों में ढील दे दी है। रविवार से कोरोनामुक्त घोषित किए गए 12 जिलों में दुकानें खुलेंगी और आर्थिक गतिविधियां शुरू होंगी। इसकी घोषणा खुद सीएम मनोहर लाल ने की है।

पानीपत: पूरे थाने से लेकर जज तक हुए क्वारैंटाइन
सोनीपत के खुबड़ू निवासी दिल्ली पुलिस के सिपाही की एएसआई बहन, माता-पिता और छोटे भाई की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी को गले में हल्की खराश थी। अब पानीपत में कोरोना संक्रमितों की संख्या आठ से बढ़कर 12 हो गई है। महिला एएसआई यहां के समालखा थाने में तैनात थी। इस कारण से 50 पुलिसकर्मियों वाले पूरे समालखा थाने को ही क्वारैंटाइन कर दिया गया। एएसआई ने 24 अप्रैल को समालखा कोर्ट में एक आरोपी को भी पेश किया था। इस कारण से जज को भी क्वारैंटाइन में भेज दिया गया है।

जींद में लॉकडाउन के चलते पुलिस द्वारा बंद किया गया रास्ता। जींद जिला ग्रीन जोन में घोषित कर दिया गया है। वहां आर्थिक गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। हालांकि, प्रशासन ने बेवजह घूमने वालों को लेकर सख्त है। 

हिसार: गाजियाबाद से लौटा युवक पॉजिटिव मिला
हिसार के गांव दड़ौली में 30 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। उसे अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। युवक के साथ उसके परिवार के सदस्यों को भी आइसोलेट किया गया है। युवक गाजियाबाद में ट्रांसपोर्ट कंपनी में नौकरी करता है। गुरुवार देर रात वह गांव पहुंचा था। शनिवार सुबह प्रशासन को किसी ग्रामीण ने सूचना दी कि गांव में युवक गाजियाबाद से आया है। उसके सैंपल लेकर जांच की तो पॉजिटिव मिला।

12 जिले ग्रीन जोन में, अनुमति लेकर आर्थिक गतिविधियां शुरू कर सकेंगे 
हरियाणा के 12 जिलों को ग्रीन जोन में शामिल कर दिया गया है। इन जिलों में आर्थिक गतिविधियां शुरू होंगी। इसमें 9 जिले वो हैं, जो अब कोरोनामुक्त हो गए हैं। जबकि तीन जिले पहले ही कोरोना की सूची से बाहर हैं। इसकी घोषणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार शाम को की थी। इन जिलों में चरखी दादरी, फतेहाबाद, जींद, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र, सिरसा, यमुनानगर, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ और झज्जर शामिल हैं। हालांकि हिसार ग्रीन जोन में रखा गया है, शनिवार को वहां एक केस सामने आया है। ऐसे में प्रशासन हिसार जिले के संदर्भ में क्या निर्णय लेता है, यह आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा। हालांकि, आर्थिक गतिविधियां शुरू करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करके प्रशासन से अनुमति लेनी होगी।

जनसहायक एप से घर बैठे मिलेंगी सभी सुविधाएं
कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन में प्रदेश वासियों को सुविधा प्रदान करते हुए हरियाणा सरकार ने अब ‘जनसहायक एप’ शुरू किया है। जिस पर एक बटन दबाते हुए राशन, भोजन, डॉक्टर, एजुकेशन, बैंकिंग आदि समेत तमाम सुविधाएं मिलेंगी। यह मोबाइल एप हरियाणा सरकार की सिंगल विंडो प्रणाली की तर्ज पर काम करेगा। इसकी घोषणा शनिवार को सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की थी।

रोहतक के मदीना गांव में बनाई गई कच्ची मंडी के अंदर जगह भर जाने के बाद सड़क पर करीब 400 मीटर तक गेहूं डाली गई है। हरियाणा में गेहूं की बंपर फसल हुई है। 

हरियाणा: 292 पहुंचा आंकड़ा, इनमें 133 जमाती

  • राज्य में संक्रमित का आंकड़ा 292 पहुंच गया। सबसे ज्यादा 57 मरीज नूंह के हैं। गुरुग्राम में 51, फरीदाबाद में 43, पलवल में 34, पंचकूला में 19, सोनीपत में 17, अम्बाला में 13, पानीपत में 12, करनाल में 6, रोहतक और सिरसा में 4-4, सिरसा चार, यमुनानगर, हिसार और भिवानी में 3-3, कैथल, जींद, कुरुक्षेत्र में 2-2 और चरखी दादरी व फतेहाबाद में एक-एक पॉजिटिव मरीज मिला। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल गुड़गांव में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा है। उनके समेत कुल संक्रमित का आंकड़ा 292 हो जाता है।
  • प्रदेश में अब तक 133 जमाती संक्रमित मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा नूंह जिले से हैं। यहां कुल 42 जमाती संक्रमित पाए गए। इसके अलावा, पलवल 31, फरीदाबाद 23, गुरुग्राम 15, अम्बाला 5, पंचकूला 7, यमुनागर 3, भिवानी 2, कैथल, जींद, चरखी दादरी, फतेहाबाद और सोनीपत में एक-एक मरीज संक्रमित मिला। यह सभी मरकज से लौटे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों और गांवों से पकड़ा गया था।
  • प्रदेश में अब कुल 191 मरीज ठीक हो गए हैं। नूंह  में 38, गुरुग्राम में 35, फरीदाबाद 29, पलवल 29, अम्बाला 10, करनाल और पानीपत में 5-5, सिरसा और सोनीपत में 4-4, यमुनानगर और पंचकूला में 3-3, हिसार, कैथल, कुरुक्षेत्र और भिवानी में 2-2, चरखी दादरी, फतेहाबाद 1-1 मरीज ठीक होने पर घर भेजा गया। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं, उनके समेत कुल आंकड़ा 186 हो जाता है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here