Haryana Coronavirus Status By Districts Wise Latest Today News Updates | COVID-19 Cases In Gurugram Nuh Palwal Karnal Rohtak Lockdown | गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में कोरोना से दो लोगों की मौत, इनमें से 1 इराकी नागरिक

0
6
  • हरियाणा से जुड़े दिल्ली बॉर्डर पर पुलिस ने बढ़ाई सख्ती, फरीदाबाद में बॉर्डर सील
  • झज्जर में पहला पॉजिटिव केस आया सामने, दिल्ली की अजादपुर मंडी से आया था झज्जर

पानीपत. हरियाणा में लॉकडाउन के दूसरे चरण का 13वां दिन जारी है। प्रदेश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 297 पहुंच गई है। वहीं गुरुग्राम से जानकारी मिल रही है कि वहां के मेदांता अस्पताल में दो कोरोना मरीजों की मौत हो गई। इनमें से एक मरीज इराक का रहने वाला बताया जा रहा है। वहीं हरियाणा पुलिस ने सोमवार को दिल्ली से सटे सभी बॉर्डर पर सख्ती कर दी है। फरीदाबाद और गुरुग्राम बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। किसी को भी दिल्ली में एंट्री नहीं करने दी जा रही है। हरियाणा में अब सामने आ रहे मामलों में ज्यादातर का दिल्ली कनेक्शन मिल रहा है।

गुरुग्राम में एक इराकी और एक सेक्टर-49 के नागरिक की कोरोना से मौत

कोरोना की वजह से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में दम तोड़ने वालों में एक मरीज गुरुग्राम के सेक्टर-49 का रहने वाला है। जबकि दूसरा मरीज इराक का नागरिक बताया जा रहा है। हालांकि अभी तक जिला प्रशासन व अस्पताल प्रशासन चुप्पी साधे हुए हैं। उन्होंने कोई बयान नहीं दिया है। इसके साथ आईएमटी मानेसर की दक्षिण कोरिया की कंपनी एमडी बायोसेंसर द्वारा बनाई गई रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह 15 मिनट में कोरोना वायरस से संक्रमण की रिपोर्ट दे देती है।

झज्जर में नाकाबंदी लगाए खड़े पुलिस टीम। अब दिल्ली से सटी सीमाओं को सील कर दिया गया है। झज्जर में पहला केस सामने आया है। 

झज्जर का सब्जी आढ़ती मिला कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली की आजादपुर सब्जीमंडी में जाने वाला झज्जर का सब्जी आढ़ती कोरोना पॉजिटिव मिला है। तीन दिन पहले इसका सैंपल लिया गया था, जिसकी रविवार रात रिपोर्ट पॉजिटिव आई। झज्जर के लाल खानिया मोहल्ला में रहने वाले आढ़ती के परिवार के छह लोगों को भी क्वॉरैंटाइन कर दिया गया है। इससे पहले दिल्ली में काम करने वाली बहादुरगढ़ निवासी नर्स, सलौधा निवासी दिल्ली पुलिस के जवान और गुभाणा निवासी दिल्ली एमसीडी के चालक में भी कोरोना पॉजिटिव आया था, लेकिन इनके सैंपल दिल्ली में हुए थे। इस वजह से झज्जर में एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं गिना जा रहा था। अब झज्जर में पहला केस पॉजिटिव माना गया है।

गुरुग्राम में बीपीओ, आईटी, एमएनसी को दो से तीन महीने तक वर्क फ्रॉम होम अपनाने की सलाह
गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ एवं प्रदेश सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुंडू ने आईटी, आईटीईएस, बीपीओ व एमएनसी गुरुग्राम में काफी संख्या में है। कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए इन्हें दो से तीन महीने तक वर्क फ्रॉम होम ही अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह आदेश बिल्कुल नहीं है। इसे सुझाव या अपील कह सकते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए वर्क फ्रॉम होम करना ज्यादा सुरक्षित है। कोरोना की आज की स्थिति को देखते हुए यह जरूरी हो गया है।

सोनीपत से लगने वाले कुंडली बॉर्डर को सील कर दिया गया है। रविवार को बड़ी संख्या में कर्मचारियों और वाहनों को हरियाणा की सीमा में नहीं आने दिया गया। सरकार ने बॉर्डर पर सख्ती के आदेश दिए हैं। 

बॉर्डर सील गुरुग्राम, फरीदाबाद और कुडली बॉर्डर से आवाजाही रूकी
सरकार के सख्त आदेश के बाद पुलिस ने दिल्ली से सटे बॉर्डर पर सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। गुरुग्राम, फरीदाबाद और कुंडली बॉर्डर को पूरी तरह सील कर दिया गया है। दिल्ली आने-जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। रविवार को कुंडली बॉर्डर से 400 कर्मचारियों के साथ ही दूल्हे को भी दिल्ली नहीं जाने दिया गया। अब वहां से कोई कर्मचारी आवागमन नहीं कर सकेगा। अन्य प्रदेशों के सब्जी ले जाने वाले वाहनों को नेशनल हाईवे-44 से होकर जाना होगा। जिले से ही 3 हजार के करीब कर्मचारी दिल्ली जाते हैं।

बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता
पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार को भी प्रदेश में तेज हवा के साथ बादल छाए हुए हैं। रविवार को कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। इससे खेत व मंडियों में गेहूं भीग गया। कटाई का काम रुक गया। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। 20 अप्रैल को मंडियों में खरीदारी शुरू हुई है। कोरोना महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखने के लिए इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के तहत गेहूं लेकर किसानों को मंडियों में बुलाया जा रहा है। मौसम विभाग ने 27 अप्रैल को भी कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। वहीं, कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि अभी मंडी या खेतों में स्टॉक जो गेहूं भीगा है, वह एक दिन में सूख जाएगा। वहीं 1-2 दिन में कटाई भी फिर शुरू हो जाएगी। लेकिन अगर ज्यादा बारिश हुई तो बड़ा नुकसान हो सकता है।

हरियाणा में रविवार को हुई बारिश की वजह से जगह-जगह मंडियों में गेहूं की फसल भीग गई। इससे खरीद भी प्रभावित हुई। 

हरियाणा: 297 पहुंचा आंकड़ा, इनमें 133 जमाती

  • राज्य में संक्रमित का आंकड़ा 297 पहुंच गया। सबसे ज्यादा 57 मरीज नूंह के हैं। गुरुग्राम में 51, फरीदाबाद में 45, पलवल में 34, पंचकूला में 19, सोनीपत में 20, अम्बाला में 13, पानीपत में 12, करनाल में 6, रोहतक, हिसार और सिरसा में 4-4, यमुनानगर और भिवानी में 3-3, कैथल, जींद, कुरुक्षेत्र में 2-2 और चरखी दादरी, झज्जर व फतेहाबाद में एक-एक पॉजिटिव मरीज मिला। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल गुड़गांव में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा है। उनके समेत कुल संक्रमित का आंकड़ा 297 हो जाता है।
  • प्रदेश में अब तक 133 जमाती संक्रमित मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा नूंह जिले से हैं। यहां कुल 42 जमाती संक्रमित पाए गए। इसके अलावा, पलवल 31, फरीदाबाद 23, गुरुग्राम 15, अम्बाला 5, पंचकूला 7, यमुनागर 3, भिवानी 2, कैथल, जींद, चरखी दादरी, फतेहाबाद और सोनीपत में एक-एक मरीज संक्रमित मिला। यह सभी मरकज से लौटे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों और गांवों से पकड़ा गया था।
  • प्रदेश में अब कुल 199 मरीज ठीक हो गए हैं। नूंह  में 39, गुरुग्राम में 35, फरीदाबाद 29, पलवल 29, अम्बाला व पंचकूला में 10-10, करनाल और पानीपत में 5-5, सिरसा और सोनीपत में 4-4, यमुनानगर में 3, हिसार, कैथल, कुरुक्षेत्र और भिवानी में 2-2, चरखी दादरी, फतेहाबाद 1-1 मरीज ठीक होने पर घर भेजा गया। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं, उनके समेत कुल आंकड़ा 199 हो जाता है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here