IIT Bhubabneswar ने डिजाइन किया मल्टी सरफेस सैनिटाइजर, 15 मिनट में खत्म हो जाएंगे किसी तरह के कीटाणु

0
7

एक तरफ जहां दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है वहीं, आईआईटी भुवनेश्वर ने कीटाणु से बचने के लिए यूवीसी लाइट का उपयोग करके एक सुरक्षित और मल्टी सरफेज सैनिटाइजर डिज़ाइन किया है।

आईआईटी भुवनेश्वर के मुताबिक, किसी भी संक्रमित वस्तु को चैंबर में रखे जाने के बाद से जब इस पर पराबैंगनी प्रकाश पड़ेगा तो डिवाइस 15 मिनट के भीतर कीटाणुरहित हो जाएगा।

आईआईटी प्रोफेसर RV राजा कुमार के मुताबिक, विश्वविद्यालय ने मास्क, पीपीई और सेलफोन जैसे उपकरणों को कीटाणु से बचने के लिए एक चैम्बर बनाया है, क्योंकि साधारण साबुन और पानी से भी आसानी से कीटाणु नहीं जाएंगे। लेकिन घरों में इसके इस्तेमाल से पहले इसे पहले भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा प्रमाणित कराना होगा।

इस उपकरण को SARS CoV-1 के लिए उपलब्ध परिणामों के आधार पर विकसित किया गया है। यह उपकरण SARS CoV-2 के लिए काम कर सकता है। प्रोफेसर ने कहा कि हम SARS CoV-2 के लिए परीक्षण करने जा रहे हैं और फिर ICMR से इसे प्रमाणित कराने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने कहा कि डिवाइस को COVID-19 के कारण स्वास्थ्यकर्मियों की मौतों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए विकसित किया गया था।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, ओडिशा में 118 कोरोना संक्रमित हैं जिनमें से ​​37 मरीज ठीक हो गए हैं और 1 की मौत हुई है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here