National Dengue Day: डेंगू के मच्छरों से बचाव के लिए घर पर ही बनाएं रेपेलेंट, जानिए बनाने की विधि

0
170

मई के महीना खत्म होने से पहले भारत में मानसून दस्तक दे देता है। बारिश के मौसम में या इसके बाद आने वाले मौसम में डेंगू का खतरा अक्सर बढ़ जाता है। डेंगू की बीमारी कई बार जानलेवा भी हो जाती है। डेंगू के मच्छर और उनसे होने वाली जानलेवा बीमारियों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय हर साल 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। मच्छरों से बचाव कर इस बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है। घरों में इन मच्छरों से बचाव के लिए मॉस्किटो किलर लिक्विड या कॉइल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बाहर में इनसे बचाव के लिए हमें मॉस्किटो रेपेलेंट लगाना पड़ता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से घर पर ही मॉस्किटो रेपेलेंट बनाने की विधि बताएंगे।

मॉस्किटो रेपेलेंट बनाने की विधि
एक कटोरी में 10 से 12 बूंद लौंग का तेल, 3 से 4 चम्मच वनीला एक्सट्रैक्ट और 3 से 4 चम्मच नींबू का रस लें। इसमें दो कप पानी डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अगर आप बॉडी पर दो से तीन बार लगाएंगे तो मच्छर आपसे दूरी बना लेंगे।

नारियल और नीम के तेल से बनाएं मॉस्किटो रेपेलेंट
30 एमएल पिघले हुए नारियल के तेल में नीम के तेल की 10 बूंद डालकर अच्छे से मिला लें। इस रेपलेंट को आप स्प्रे बॉटल में डालकर स्टोर कर लें। घर से बाहर निकलते वक्त आप इसे बॉडी के उन हिस्सों पर स्प्रे कर लें, जो कपड़ों से न ढके हो।

पुदीना
मिंट ऑइल मच्छरों को भगाने में बहुत कारगर है। मिंट ऑइल को आप अपने शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने घर में लगे प्लांट पर भी स्प्रे कर सकते हैं इससे मच्छर पास नहीं आते हैं। इसके अलावा अगर पुदीना को पानी के साथ उबाल कर इसके पानी को कमरे में स्प्रे किया जाए तो भी मच्छर भाग जाते हैं।

नारियल तेल और टी ट्री ऑयल से बनाएं रेपेलेंट
30 एमएल पिघले हुए नारियल के तेल में 10 बूंदें टी ट्री ऑइल की अच्छे से मिला लें। इस रेपलेंट को आप स्प्रे बॉटल में डालकर स्टोर कर लें और जरूरत होने पर बॉडी पर स्प्रे करें।

दालचीनी का तेल
30 से 40 एमएल पानी में दालचीनी के तेल की 10 बूंदे डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिक्स को अगर आप बॉडी पर लगा लेंगे तो दिनभर आपको मच्छरों से बचाव में मदद मिलेगी। अगर जरुरी हो तो आप इस मिक्स को छोटी बॉटल में डालकर कैरी भी कर सकते हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here