इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में होता है प्रोटीन, अवश्य करें सेवन

0
106

प्रोटीन शरीर के लिए एक आवश्यक न्यूटिएंट माना गया है। यह बॉडी में मसल्स को बिल्डअप करने के साथ−साथ उन्हें रिपेयर करने में भी मदद करता है। एक व्यस्क को दिन में कम से कम 60 ग्राम प्रोटीन अवश्य लेना चाहिए। आमतौर पर यह माना जाता है कि प्रोटीन अधिकतर एनिमल फूड जैसे अंडे या मीट आदि से ही प्राप्त होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप शाकाहारी है तो भी आप सब्जियों की मदद से अपने शरीर की प्रोटीन संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से कर सकते हैं। बस आपको कुछ सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना होगा। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है−

इसे भी पढ़ें: थकान को दूर करके मन को शांत करने के लिए करें सुखासन

पालक

पालक एक ऐसी हरी सब्जी है, जो कई मायनों में शरीर के लिए लाभकारी मानी गई है। इसमें सिर्फ आयरन की ही उच्च मात्रा नहीं होती, बल्कि इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है। करीबन 100 ग्राम पालक में 2.9 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए पालक को डाइट का हिस्सा अवश्य बनाना चाहिए।

लीमा बीन

लीमा बीन एक तरह की सेम होती है। यह एक तरह की फली होती है, जिसके अंदर बीज पाए जाते हैं। इस लीमा बीन में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम व फास्फोरस के साथ−साथ प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। करीबन एक कप पकी हुई लीमा बीन से आपको 11.6 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं ये दालें, भूलकर भी इस समय न करें सेवन

ब्रोकली

ब्रोकली एक बेहद पौष्टिक सब्जी होती है। यह फाइबर का एक बेहतरीन स्त्रोत होने के साथ−साथ इसमें कैल्शियम, कार्ब्स, आयरन, विटामिन ए व सी पाया जाता है। इतना ही नहीं, आप इसके सेवन से अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को भी दूर कर सकते हैं।

बोक चोय

बोक चोय जिसे चाइनीज कैबेज भी कहा जाता है, यह प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है। एक कप अर्थात 70 ग्राम बोक चोय से आपको एक ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।  इसके अलावा इसमें फोलेट, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नींज, आयरन, विटामिन ए, सी और के पाया जाता है। आप बोक चोय को सूप व स्प्रंगि रोल आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में बार−बार पेशाब आने की समस्या से निपटें कुछ इस तरह

अस्पैरगस अर्थात शतावर

अस्पैरगस एक पॉपुलर वेजिटेबल है, जिसमें प्रोटीन का कंटेंट हाई होता है। एक कप अस्पैरगस अर्थात 134 ग्राम से आपको 2.9 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है। इतना ही नहीं, इसमें विटामिन बी, फोलेट, कॉपर, मैगनीज, फास्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन के भी होता है। अस्पैरगस को आप ओवन में कुक करने के साथ−साथ ग्रिल, बॉयल, स्टीम व पैन−फ्राई कर सकते हैं।

मिताली जैन

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here