व्हाट्सऐप से सिर्फ संदेश ही क्यों भेजें, इन ट्रिक्स से भी लें मजे

0
5
सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। वहीं मैसेजिंग के लिए व्हाट्सऐप का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में हम व्हाट्सऐप के कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे, जिनसे आप अपने व्हाट्सऐप के अनुभव को और इंटरेस्टिंग बना सकते हैं तथा ये टिप्स आपके बेहद काम भी आ सकते हैं।
1. डाउनलोड मोड ऑफ करना
अक्सर व्हाट्सऐप पर कई सारे फोटो, वीडियो, ऑडियो मैसेज आपको आते हैं और यह मैसेज खोलते ही अपने आप डाउनलोड हो जाते हैं जिसमें आपके फोन का बहुत सारा डेटा यूज होता है। इस तरीके के डाउनलोड को रोकने के लिए आप व्हाट्सऐप में सेटिंग बदल सकते हैं। खासकर मोबाइल डेटा की भी बचत के लिए यह ट्रिक्स आजमाना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप के सेटिंग में जाना है, उसके बाद आपको डेटा यूजेस पर क्लिक करना है। इसके बाद ‘सिलेक्ट व्हेन यूजिंग मोबाइल डेटा’ का ऑप्शन दिखाएगा।
 

इसे भी पढ़ें: WhatsApp पर आया डार्क मोड, अब हर कोई कर सकेगा इस्तेमाल

इसमें वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट, फोटो के ऑप्शन पर ब्लू टीक दिखेगा। इन सारे ब्लू टीक को हटाते ही आपके व्हाट्सऐप पर अपने आप डाउनलोड होना बंद हो जायेगा।
2. कांटेक्ट शॉर्टकट
इस ट्रिक्स के माध्यम से आप कुछ चुनिंदा और फेवरेट नंबरों को अपने होम स्क्रीन पर ला सकते हैं। इसके बाद व्हाट्सऐप खोलने की बजाय आप सीधे उन्हीं नंबर्स पर चैटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सएप ओपन करना होगा। इसके बाद अपने फेवरिट नंबर जिसको फोन के होम स्क्रीन पर लाना चाहते हैं उस पर थोड़ी देर तक क्लिक करके रखना होगा, जब तक वह सेलेक्ट न हो जाए। इसके बाद आप यहाँ से सेटिंग में जायेंगे और यहाँ आपको ‘ऐड चैट शॉर्टकट’ का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करते ही वह कॉन्टैक्ट नंबर आपके होम स्क्रीन पर आ जाएगा। 
3. ब्लू टीक हाइड करना
ब्लू टीक व्हाट्सऐप का सबसे खास फीचर है, जिससे आप यह आसानी से पता लगा पाते हैं कि आपने जो मैसेज भेजा है सामने वाले ने उसको देख लिया है या नहीं! ऐसे में कई बार आप यह नहीं चाहते हैं कि किसी को यह पता चले कि आपने उसका मैसेज देखा है। ऐसे में मैसेज से ब्लू टीक को आसानी से आप हाइड कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप की सेटिंग में जाना होगा और वहां से एकाउंट्स और फिर प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको ‘रीड रिसीप्ट’ के ऑप्शन यहां पर लगे ब्लू टीक को आप को हटा देना होगा। जिसके बाद आपको रिसीव कोई मैसेज पर ब्लू टीक नहीं दिखाई देगा।
4. कम्प्यूटर में व्हाट्सएप चलाना
कई बार जब आप ऑफिस में होते हैं और व्हाट्सएप मैसेज आ रहे हैं, ऐसे में फोन को बार- बार चेक करना असुविधाजनक हो जाता है। ऐसे में अपने व्हाट्सएप को अपने कंप्यूटर में खोल सकते हैं। इसके लिए आसान ट्रिक यह है कि आपको अपने कम्प्यूटर के ब्राउसर में web.whatsapp.com खोलना होगा। इसको खोलने के बाद आपको अपने कंप्यूटर के स्क्रीन पर कुछ QR कोड दिखाई देगा। इसके बाद आपको अपने फोन के सेटिंग में जाना होगा और यहां से आपको व्हाट्सएप वेब पर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने फोन से कंप्यूटर के QR को स्कैन करना होगा जिसके बाद आपके कंप्यूटर से आपका व्हाट्सएप कनेक्ट हो जाएगा।
5. हाइड प्रोफाइल पिक्चर
 
इस ट्रिक के माध्यम से आप अपने अकाउंट पर अपने प्रोफाइल पिक्चर को हाइड कर सकते हैं और इसके बाद आपकी प्रोफाइल पिक्चर किसी और को दिखाई नहीं देगी। इसके लिए आपको सेटिंग में जाना होगा और वहां से ‘अकाउंट’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर आपको ‘प्राइवेसी’ पर क्लिक कर ‘प्रोफाइल फोटो’ ऑप्शन में जाएंगे। यहाँ पर ‘नो बडी’ का ऑप्शन दिखाई देगा, नो बडी पर क्लिक करते ही आपकी प्रोफ़ाइल पिक्चर किसी और को दिखाई नहीं देगी।
 

इसे भी पढ़ें: यूजर्स ध्यान दें- इन स्मार्टफोन पर अब सपोर्ट नहीं करेगा WhatsApp

6. व्हाट्सऐप पर ग्रुप कॉल
अगर आपको ग्रुप ग्रुप कॉल करना पसंद है, तो व्हाट्सऐप के माध्यम से आसानी से ग्रुप कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप के कॉल सेक्शन में जाना होगा और वहां से कॉल आइकॉन पर क्लिक करते ही सबसे ऊपर ग्रुप कॉल का ऑप्शन आ जायेगा। आइकॉन क्लिक करने पर एक साथ सेलेक्ट करके कई लोगों से बात कर सकते हैं।
उम्मीद है ये व्हाट्सऐप ट्रिक्स आपको पसंद आये होंगे और इसकी मदद से आप व्हाट्सऐप के अनुभव को और मजेदार बना सकते हैं।
मिथिलेश कुमार सिंह

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here